बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, RBI ने शुरू की ये खास सुविधा

RBI ने रूपे क्रेडिट कार्ड को UPI नेटवर्क पर लॉन्च कर दिया है. मौजूदा समय में केवल डेबिट कार्ड के जरिए UPI यूज करने की सुविधा थी. लेकिन RBI के इस फैसले के बाद अब क्रेडिट कार्ड के जरिए भी UPI पेमेंट किया जा सकेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 21, 2022, 08:22 AM IST
  • बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट
  • RBI ने शुरू की ये खास सुविधा
बिना इंटरनेट के भी कर सकेंगे UPI पेमेंट, RBI ने शुरू की ये खास सुविधा

नई दिल्ली: क्रेडिट कार्ड और UPI यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर है. RBI ने रूपे क्रेडिट कार्ड को UPI नेटवर्क पर लॉन्च कर दिया है. मौजूदा समय में केवल डेबिट कार्ड के जरिए UPI यूज करने की सुविधा थी. लेकिन RBI के इस फैसले के बाद अब क्रेडिट कार्ड के जरिए भी UPI पेमेंट किया जा सकेगा. जिससे लोगों की सुविधाओं में भी इजाफा हो सकेगा. 

इन बैंकों ने शुरू की सर्विस

फिलहाल पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक ये तीन ऐसे बैंक हैं जो रूपे क्रेडिट कार्ड को UPI से लिंक करने की सुविधा दे रहे हैं. UPI डेवलप करने वाली NPCI यानी नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा कि इससे कस्टमर और मर्चेंट, दोनों को फायदा होगा. कस्टमर्स के लिए अवसर के नए द्वार खुले और मर्चेंट को ज्यादा कंजप्शन का फायदा मिलेगा.

रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने से क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा काफी बढ़ जाएगा. एनपीसीआई ने कहा कि रूपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस से लिंक किया जाएगा जो सेफ और सिक्यॉर पेमेंट ट्रांजैक्शन को पूरा करता है.

RBI ने किया UPI Lite लॉन्च

रूपे क्रेडिट कार्ड के अलावा RBI की तरफ से UPILite सर्विस को भी लॉन्च किया गया है. यह कम वैल्यु के ट्रांजैक्शन के लिए होगा जो ऑन-डिवाइस वॉलेट की मदद से काम करेगा. इसके अलावा भारत बिल पेमेंट सिस्टम के तहत क्रॉस बॉर्डर ट्रांजैक्शन की भी सुविधा शुरू की गई है. माना जा रहा है कि रूपे क्रेडिट कार्ड और यूपीआई लाइट की मदद से पेमेंट इकोसिस्टम में क्रांति आ जाएगी.

बिना इंटरनेट के भी हो सकेगा पेमेंट

UPI Lite की मदद से कस्टमर बिना इंटरनेट के भी पेमेंट कर पाएंगे.UPI Lite से आप 200 रुपए तक की रकम को बिना इंटरनेट के ट्रांसफर किया जा सकेगा. यूपीआई के जरिए रूपे क्रेडिट कार्ड से भी पेमेंट संभव है. क्रॉस बॉर्डर बिल पेमेंट सिस्टम की मदद से विदेश में रहते हुए भारत में बिल का भुगतान किया जा सकेगा.

यह भी पढ़ें: एप्पल ने बताया कब तक लॉन्च होगा i-Phone 15, इन खास फीचर्स से होगा लैस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़