UPPSC ने नया संशोधित Exam Calendar किया जारी, जानिए कब होगी ACF/RFO परीक्षा

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने 14 जून तक होने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया है. UPPSC ने इन परीक्षाओं के आयोजन को लेकर नया कैलेंडर जारी किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2021, 04:21 PM IST
  • जानिए किन परीक्षाओं की डेट हुई जारी
  • 25 जुलाई से शुरू होगा परीक्षाओं का आयोजन
UPPSC ने नया संशोधित Exam Calendar किया जारी, जानिए कब  होगी ACF/RFO परीक्षा

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने जून माह में आयोजित की जाने वाली कई परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था. अब इन परीक्षाओं के आयोजन को लेकर एक नया संशोधित कैलेंडर जारी किया गया है. 

UPPSC ने सहायक वन संरक्षक (ACF), क्षेत्रीय वन अधिकारी (RFO) और पीसीएस परीक्षा का नया संशोदित कैलेंडर जारी किया है. अब इन भर्तियों की प्रीलिम्स परीक्षाएं 25 जुलाई से शुरू होंगी. देश में कोरोना महामारी के प्रकोप के चलते UPPSC ने 14 जून तक आयोजित की जाने वाली सभी परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला किया था. 

UPPSC ने दिसंबर तक आयोजित की जाने वाली कई परीक्षाओं की तिथियों में बदलाव किया है. UPPSC ने कुल 14 परीक्षाओं की तारीख में बदलाव किया है. 

इन परीक्षाओं की डेट हुई जारी

UPPSC के नए संशोधित कैलेंडर के अनुसार,  पहली परीक्षा यूनानी चिकित्सा अधिकारी (स्क्रिनिंग) परीक्षा 2019 होगी.  

इसके अलावा कई अन्य परीक्षाएं 25 जुलाई, 2021 से 10 अप्रैल, 2022 के बीच आयोजित की जाएंगी. इस बार UPPSC ने स्टाफ नर्स परीक्षा (महिला/पुरुष) 2021 को भी नए कैलेंडर में शामिल किया है.

पुराने कैलेंडर में इस परीक्षा को शामिल नहीं किया गया था, अब यह परीक्षा 3 अक्टूबर, 2021 को आयोजित की जाएगी. 

यह भी पढ़िए: Delhi Liquor Delivery: दिल्ली में आज से शुरू हुई शराब की होम डिलीवरी, ऐसे कर सकेंगे ऑर्डर

इसके अलावा UPPSC की PCS परीक्षा के लिए 6 लाख से अधिक लोगों ने आवेदन किया है. अब PCS के 538 पदों के लिए परीक्षा भी नए संशोधित कैलेंडर के आधार पर आयोजित की जाएगी. 

कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए UPPSC ने साल 2021 में आयोजित की जाने वाली 5 परीक्षाओं को पहले ही स्थगित कर दिया था. आइए जानते हैं किन परीक्षाओं को किया गया था स्थगित: 

17 अप्रैल को होने वाली प्रवक्ता राजकीय डिग्री कॉलेज( स्क्रीनिंग) परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था. 

इसके अलावा 23 मई को प्रस्तावित प्रधानाचार्य कैटेगरी-2/उप प्रधानाचार्य/ सहायक निदेशक (स्क्रीनिंग) परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था. 

30 मई को प्रस्तावित राज्य कृषि सेवा स्क्रीनिंग परीक्षा PCS परीक्षा 2021 को भी स्थगित कर दिया गया था. 

UPPSC की PCS 2021 और ACF/RFO -2021 की प्रीलिम्‍स परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था, जो कि 13 जून को आयोजित की जाने वाली थी. 

इसके अलावा 20 जून को प्रस्तावित प्रवक्ता राजकीय इंटर कॉलेज( महिला/पुरुष) राजकीय इंटर कॉलेज प्रीलिम्‍स परीक्षा को भी कोरोना के बढ़ते प्रकोप के कारण स्थगित कर दिया गया था. 

यह भी पढ़िए: 7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, 1 जुलाई से वेतन में होगी बढ़ोत्तरी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़