7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, 1 जुलाई से वेतन में होगी बढ़ोत्तरी

7th Pay Commission के तहत जल्द ही देश के लाखों केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोत्तरी होने वाली है. केंद्र सरकार जल्द ही इसे लेकर एक बड़ी बैठक करने जा रही है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 11, 2021, 12:42 PM IST
  • जल्द ही होगी महंगाई भत्ते को लेकर केंद्रीय कमिटी की बैठक
  • कर्मचारियों को नई दर के आधार पर मिलेगा महंगाई भत्ता
7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खबर, 1 जुलाई से वेतन में होगी बढ़ोत्तरी

नई दिल्ली: केंद्र सरकार जल्द ही देश के लकाहों केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी घोषणा कर सकती है. गौरतलब है कि देश के सभी केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बीते साल से रुका हुआ है. देश में कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण कर्मचारियों के महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी गई थी. 

अब देश के कोरोना की दूसरी लहर के आगमन से पहले सरकार ने ये ऐलान किया था 1 जुलाई, 2021 को कर्मचारियों के खाते में महंगाई भत्ता जारी कर दिया जाएगा. देश में कोरोना की दूसरी लहर के बाद एक बार फिर इसपर संशय के बादल छा गए थे. अब इसे लेकर  फिर एक बार केंद्रीय कमिटी की बैठक होने जा रही है. 

जेसीएम की राष्ट्रीय परिषद (केंद्रीय कर्मचारियों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था),  कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग (DOPT) और वित्त मंत्रालय के प्रतिनिधियों के बीच 26 जून, 2021 को एक बैठक का आयोजन किया जाएगा. इस बैठक में ही यह फैसला लिया जाएगा कि केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते का भुगतान किस तरह किया जाएगा. 

यह भी पढ़िए: PM Kisan Yojana: किसानों के पास एक साथ दो किस्तें पाने का सुनहरा मौका

बकाया किस्तें भी होंगी जारी

केंद्र सरकार ने कोरोना की दूसरी लहर के आगमन से पहले यह भी घोषणा की थी कि कर्मचारियों की महंगाई भत्ते की तीनों बकाया किस्तें जुलाई में एक साथ जारी की जाएंगी. 

गौरतलब है कि बीते साल देश में कोरोना महामारी के प्रकोप के कारण केंद्र सरकार ने जनवरी और जुलाई, 2020 में मिलने वाले महंगाई भत्ते पर रोक लगा दी थी. 

अब यह बात भी सामने आ रही है कि केंद्र सरकार महंगाई भत्तों की तीनों किस्तें एक साथ न देकर अलग-अलग किस्तों में भी जारी कर सकती है. 

26 जून को होने वाली बैठक में इसे लेकर स्थिति और स्पष्ट हो जाएगी. 

नई दर पर मिलेगा महंगाई भत्ता

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यह बड़ी खुशखबरी है कि महंगाई भत्ते की तीनों बकाया किस्तें नई दर के आधार पर जारी की जाएंगी. 

अभी तक महंगाई भत्ता 17प्रतिशत की दर के अनुसार दिया जा रहा था. अब यह नई दर 28 प्रतिशत के आधार पर जारी किया जाएगा. 

बीते साल जनवरी, 2020 में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई थी, वहीं जून, 2020 में इसमें 3 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की गई थी. 

जनवरी, 2021 में महंगाई भत्ते में 4 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के बाद अब नई दर 28 प्रतिशत हो गई है. केंद्र सरकार ने यह ऐलान किया है कि महंगाई भत्ते की तीनों बकाया किस्तें अब इस नई दर के आधार पर ही जारी की जाएगी. 

यह भी पढ़िए: Gold Price: सोने के दाम में आई भारी गिरावट, रिकॉर्ड कीमत से 6,600 रुपये सस्ता हुआ सोना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़