UPSC की परीक्षाओं की तिथि घोषित, अक्टूबर में होगी परीक्षा

पिछले वर्ष की सिविल सेवा एवं मुख्य परीक्षा के जरिए चुने गए अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 20 जुलाई से शुरू होगा. इस साल प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होनी थी लेकिन कोरोना के कारण टल गई थी.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 5, 2020, 11:49 PM IST
    • 16 अक्टूबर को भारतीय आर्थिक सेवा आईईएस और भारतीय सांख्यिकी सेवा आईएसएस की परीक्षा ली जाएगी
    • सिविल सेवा की 2020 की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन चार अक्टूबर को किया जाएगा.
UPSC की परीक्षाओं की तिथि घोषित, अक्टूबर में होगी परीक्षा

नई दिल्लीः कोरोना संकट और लॉकडाउन के कारण प्रतियोगी परीक्षाएं भी ठप पड़ी थीं. इसके कारण अभ्यार्थी चिंतित थे. महामारी के कारण स्थगित हुईं यूपीएससी की प्रतियोगी परीक्षाओं की तारीख आ गई है. सिविल सेवा की 2020 की प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन चार अक्टूबर को किया जाएगा. संघ लोक सेवा आयोग ने शुक्रवार को यह घोषणा की. 

31 मई को होनी थी परीक्षा
यूपीएससी ने कहा कि पिछले वर्ष की सिविल सेवा एवं मुख्य परीक्षा के जरिए चुने गए अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 20 जुलाई से शुरू होगा. इस साल प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को होनी थी लेकिन कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के चलते यह टल गई थी. 

तीन चरणों में आयोजित होती है परीक्षा
सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों - प्रारंभिक परीक्षा, मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार- में आयोजित होती है. इसका आयोजन यूपीएससी भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत अन्य सेवाओं के अधिकारियों के चयन के लिए किया जाता है.

IIT भुवनेश्वर ने जारी की ऑनलइन एग्जाम की तारीख

अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की भी तारीख तय
वहीं यूपीएससी ने अन्य परीक्षाओं की तिथियों का ऐलान किया है. इन परीक्षाओं में NDA, IES, CMS, जियो-साइंटिस्ट, आईएसएस, इंजीनियरिंग सेवा और सीएपीएफ परीक्षा शामिल है. 8 अगस्त को कंबाइंड जियो साइंटिस्ट की परीक्षा ली जानी है. 9 अगस्त को इंजीनियरिंग सेवा- मुख्य परीक्षा होगी. 6 सितंबर को एनडीए और एनए परीक्षा होगी, वहीं 4 अक्टूबर को सिविल सेवा आईएएस और भारतीय वन सेवा की प्रारंभिक परीक्षा आयोजित की जाएगी. 

CDS की परीक्षा 8 नवंबर को
16 अक्टूबर को भारतीय आर्थिक सेवा आईईएस और भारतीय सांख्यिकी सेवा आईएसएस की परीक्षा ली जाएगी. 22 अक्टूबर को संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा होगी. 8 नवंबर को सीडीएस की परीक्षा ली जाएगी. 20 दिसंबर को सेंट्रल आर्म्ड पुलिस बल (अंसिस्टेंट कमांडेंट) परीक्षा आयोजित की गई है. वहीं सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा अगले वर्ष 8 जनवरी 2021 को ली जाएगी. 

2020 में हो रहे हैं ग्रेजुएट तो घबराए नहीं यहां मिलेगा इंटर्नशिप का मौका

 

ट्रेंडिंग न्यूज़