केदारनाथ और बद्रीनाथ जाने के लिए अनिवार्य हुआ स्वास्थ्य परीक्षण, सरकार ने बदले नियम

उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के नियमों में बदलाव कर दिया है. केदारनाथ और बद्रीनाथ यात्रा के दौरान 100 से भी ज्यादा श्रद्धालुओं की मौत के बाद यह बदलाव किया गया है.  

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 30, 2022, 01:59 PM IST
  • उत्तराखंड चारधाम यात्रा के लिए अनिवार्य हुआ स्वास्थ्य परीक्षण
  • अभी तक 100 से भी ज्यादा सैलानियों की हो चुकी है मौत
केदारनाथ और बद्रीनाथ जाने के लिए अनिवार्य हुआ स्वास्थ्य परीक्षण, सरकार ने बदले नियम

नई दिल्ली. उत्तराखंड के चार धाम यानी केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की यात्रा करने का मन बना रहे श्रद्धालुओं के लिए एक जरूरी खबर है. उत्तराखंड चार धाम यात्रा पर जाने के लिए बनाए गए सरकारी नियमों में एक अहम बदलाव किया गया है. अगर आप आने वाले समय में चार धाम की यात्रा पर जाना चाहते हैं तो आपके लिए इन नियमों से अपडेट होना बेहद जरूरी है. 

क्या हुआ बदलाव

उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा के नियमों में बदलाव करते हुए 50 साल से ज्यादा के उम्र वाले श्रद्धालुओं के लिए स्वास्थ्य जांच को अनिवार्य बना दिया है. नियम में हुए इस बदलाव के बाद 50 साल इससे ऊपर के सैलानी बिना स्वास्थ्य जांच कराए चार दाम की यात्रा पर नहीं जा सकेंगे.

हो चुकी हैं 100 से भी ज्यादा मौतें

उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक चार धाम यात्रा के दौरान अब तक 100 से भी ज्यादा श्रद्धालुओं की मौत हो चुकी है. इनमें सबसे ज्यादा मौतें केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम की यात्रा के दौरान हुई हैं. होने वाली मौतों में सबसे ज्यादा तादाद 50 साल से ज्यादा के उम्र वालों की है.

उत्तराखंड स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक ज्‍यादातर मौतें श्रद्धालुओ की कमजोर इम्‍यूनिटी, पहले कोरोना का होना और खराब मौसम और ज्‍यादा श्रद्धालु आने के कारण रहने-ठहरने के अपर्याप्‍त इंतजामों की वजह से हो रही है. जिस वजह से उत्तराखंड सरकार ने चार धाम यात्रा पर जाने वाले 50 साल या उससे ऊपर की उम्र वाले लोगों के लिए स्वास्थ्य परीक्षण अनिवार्य कर दिया है. बिना स्वास्थ्य परीक्षण कराए अब सैलानी उत्तराखंड की चार धाम यात्रा नहीं कर पाएंगे. 

यह भी पढ़ें: इस विभाग में निकली 38 हजार से ज्यादा वैकेंसी, सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़