Weather Forecast: इन राज्यों में आज और कल होगी बारिश, IMD ने दी पश्चिमी विक्षोभ की जानकारी

Weather Forecast: दोपहर में तेज धूप निकलने से सर्दी अब धीरे-धीरे कम हो रही है. वातावरण में नमी भी कम है. अगर दिल्ली की बात की जाए तो शनिवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा था. ऐसे में दोपहर में अब गर्म कपड़ों के ऊपर गर्म महसूस होने लगी है. लेकिन मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश के आसार जताए हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 5, 2023, 06:29 AM IST
  • जम्मू-कश्मीर व हिमाचल प्रदेश में बारिश के आसार
  • उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में बढ़ोतरी की संभावना
Weather Forecast: इन राज्यों में आज और कल  होगी बारिश, IMD ने दी पश्चिमी विक्षोभ की जानकारी

नई दिल्लीः Weather Forecast: दोपहर में तेज धूप निकलने से सर्दी अब धीरे-धीरे कम हो रही है. वातावरण में नमी भी कम है. अगर दिल्ली की बात की जाए तो शनिवार को अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा था. ऐसे में दोपहर में अब गर्म कपड़ों के ऊपर गर्म महसूस होने लगी है. लेकिन मौसम विभाग ने कुछ राज्यों में बारिश के आसार जताए हैं.

जम्मू-कश्मीर, हिमाचल में बारिश के आसार
मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ बन रहा है, जो 5 फरवरी यानी आज पश्चिमी हिमालय क्षेत्र को प्रभावित करेगा. इसके चलते जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, गिलगित बाल्टिस्तान व मुज्जफराबाद और हिमाचल प्रदेश में 5 और 6 फरवरी को हल्की बारिश या बर्फबारी के आसार जताए गए हैं. वहीं, 6 फरवरी को उत्तराखंड में बारिश के आसार हैं.

वहीं, इसके बाद 8 फरवरी को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में एक और पश्चिमी विक्षोभ आने के आसार हैं. 

उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में बढ़ोतरी की संभावना
मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर पश्चिम भारत के कई इलाकों में न्यूनतम तापमान में 7 फरवरी तक 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होगी. मध्य भारत में 5 फरवरी तक न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव की संभावना नहीं है.

दिल्ली में आज साफ रहेगा मौसम
दिल्ली में रविवार के तापमान की बात करें तो आज आसमान साफ रहेगा. राष्ट्रीय राजधानी का अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस रहने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में सोमवार को अधिकतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

इसके बाद मंगलवार और बुधवार को 25 से 35 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के आसार हैं. वहीं, 10 फरवरी को दिल्ली में एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने जताया है. 

यह भी पढ़िएः Gold Price Today: सोने के भाव में बंपर गिरावट, जानिए अपने शहर का गोल्ड प्राइस

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़