weather report: ठंड से कांप गया उत्तर भारत, सोमवार से शुरू चिल्लई कलां

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश में भी शीत लहर का प्रकोप जारी है. माउंट आबू (Mount Abu) में पारा जमाव बिंदु पर पहुंच गया.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 20, 2020, 05:34 PM IST
  • सोनभद्र के चुर्क में भी रात का तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ.
  • गोरखपुर मण्डल में दिन के तापमान में भी गिरावट आई.
  • पटना सहित बिहार के 26 जिले शीतलहर की चपेट में हैं.
weather report: ठंड से कांप गया उत्तर भारत, सोमवार से शुरू चिल्लई कलां

नई दिल्लीः इस वक्त North India में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है. पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है, मैदानी इलाके ठंड की वजह से कांप रहे हैं. इस वक्त अलाव ही सहारा बना हुआ है. तापमान में लगातार गिरावट (mercury dips) दर्ज की जा रही है. सर्दी ने राजस्थान की गर्मी को शर्मसार करते हुए वहां भी पारा माइनस में पहंचा दिया है. राजस्थान (Rajasthan) में भी बर्फ देखने को मिल रही है. 

माउंट आबू पर बर्फ
मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बल्तिस्तान, मुजफ्फराबाद, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलावा मध्य प्रदेश में भी शीत लहर का प्रकोप जारी है. माउंट आबू (Mount Abu) में पारा जमाव बिंदु पर पहुंच गया.

यहां पिछले दो दिनों से तापमान माइनस एक डिग्री से नीचे (minus 1 degree Celcius) चल रहा है. रविवार की सुबह माउंट आबू के धरती में बर्फ जमी हुई देखी गई. राजस्थान में बर्फ देखकर पर्यटक काफी खुश हैं. 

उत्तर प्रदेश ठिठुर रहा है
जानकारी के मुताबिक, मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिन उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में प्रचण्ड शीतलहर चलने की आशंका है. इस दरम्यान दिन व रात के तापमान में गिरावट आएगी और कहीं-कहीं पाला भी पड़ सकता है. शनिवार-रविवार के बीच चौबीस घण्टों के दौरान प्रदेश का सबसे ठण्डा स्थान फुर्सतगंज रायबरेली रहा जहां रात का तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस रहा. 

सोनभद्र के चुर्क में भी रात का तापमान 2.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. गोरखपुर मण्डल में दिन के तापमान में भी गिरावट आई. वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज मण्डलों में भी दिन का पारा गिरा. गोरखपुर, वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज, बरेली, मुरादाबाद, लखनऊ, झांसी मण्डलों सहित प्रदेश के शेष मण्डलों में दिन का तापमान सामान्य से कम रहा. 

सोमवार से शुरू चिल्लई कलां
40 दिन की कठोर सर्दी की अवधि 'चिल्लई कलां' सोमवार से शुरू होने वाली है जो 31 जनवरी तक रहेगी. इस दौरान होने वाली बर्फबारी से ही पहाड़ों में बारहमासी पानी के जलाशय भरते हैं. जो गर्मियों में पिघलकर जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की विभिन्न नदियों, झरनों और झीलों में पहुंचते हैं. इस दौरान ठंड और बढ़ेगी. 

बिहार में ऑरेंज अलर्ट
पटना सहित बिहार के 26 जिले शीतलहर की चपेट में हैं. दिन और रात के तापमान में आई कमी से लोग असहज हैं. कड़ाके की ठंड की स्थिति को देखते हुए मौसम विज्ञान केंद्र पटना ने 21 दिसंबर की सुबह साढ़े आठ बजे तक इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

पटना का न्यूनतम तापमान ढाई डिग्री नीचे खिसककर छह डिग्री के इस साल के न्यूनतम स्तर 6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. गया राज्य में सबसे ठंडा रहा, जहां 3.6 पर न्यूनतम पारा पहुंच गया है. 

यह भी पढ़िएः Onion Prices: मोदी सरकार के इस फैसले से 31 जनवरी तक नहीं बढ़ेंगी प्याज की कीमतें

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...

नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-
Android Link -

 

ट्रेंडिंग न्यूज़