भारत में क्यों पड़ रही कड़ाके की सर्दी? जानें क्या है वजह

Weather Updates: साल 2024 का पहला महीना जनवरी खत्म होने के कगार पर है, लेकिन अभी भी लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत मिलती हुई नहीं दिखाई दे रही है. देश के कई इलाकों में हड्डियां गला देने वाली सर्दी का कहर जारी है. हर दिन कई ट्रेनें और फ्लाइट्स भी खराब मौसम की वजह से या तो रद्द हो जा रही हैं या फिर अपने निर्धारित समय से लेट हो जा रही है. ठंड अपनी कहर इस तरह से बरपा रही है कि लोगों का घरों से निकलना भी दूभर हो गया है. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Jan 16, 2024, 05:20 PM IST
  • अभी उत्तर भारत में नहीं मिलेगी सर्दी से राहत
  • 16 से 18 जनवरी तक इन इलाकों में होगी बारिश
भारत में क्यों पड़ रही कड़ाके की सर्दी? जानें क्या है वजह

नई दिल्लीः Weather Updates: साल 2024 का पहला महीना जनवरी खत्म होने के कगार पर है, लेकिन अभी भी लोगों को कड़ाके की सर्दी से राहत मिलती हुई नहीं दिखाई दे रही है. देश के कई इलाकों में हड्डियां गला देने वाली सर्दी का कहर जारी है. हर दिन कई ट्रेनें और फ्लाइट्स भी खराब मौसम की वजह से या तो रद्द हो जा रही हैं या फिर अपने निर्धारित समय से लेट हो जा रही है. ठंड अपनी कहर इस तरह से बरपा रही है कि लोगों का घरों से निकलना भी दूभर हो गया है. 

अभी उत्तर भारत में नहीं मिलेगी सर्दी से राहत 
मौसम विभाग की मानें, तो उत्तर भारत में लोगों को अभी भी कड़ाके की सर्दी से राहत मिलने वाली नहीं है. मौसम विभाग का कहना है कि इस वक्त उत्तर भारत में जेट स्ट्रीम विंड्स चल रही है. इसी वजह से इस साल इतनी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. जेट स्ट्रीम विंड्स ठंडी हवाओं का एक तूफान होता है, जो मुख्य रूप से क्षोभमण्डल के ऊपरी परत यानी समतापमण्डल में बहुत ही तेजी से चलती है. 

जानें क्या होती हैं जेट स्ट्रीम विंड्स
समतापमण्डल में फ्लाइट्स उड़ान भरती हैं, इसकी वजह से इस मंडल में चलने वाली हवा को जेट स्ट्रीम या जेट धारा के नाम से जाना जाता है. यह पश्चिम से पूरब की ओर बहती हैं और ऊपरी वायुमंडल में ये 7 से 12 किमी की ऊंचाई पर होती हैं. मौसम विभाग का अनुमान है कि 17 जनवरी को जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में हल्की बारिश और बर्फबारी भी हो सकती है. 

16 से 18 जनवरी तक इन इलाकों में होगी बारिश
वहीं, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नॉर्थ ईस्ट भारत में 16 से 18 जनवरी के बीच हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. ऐसे में इस बीच ठिठुरन भी बढ़ सकती है. अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड में 16, 17 जनवरी को ओले गिरने की चेतावनी भी जारी की गई है. 

ये भी पढ़ेंः अब 6 मेट्रो एयरपोर्ट्स पर होंगे War Room, यात्रियों की समस्या का होगा समाधान!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़