छोटी उम्र में ही बाल हो रहे सफेद तो सिर पर लगाएं ये पेस्ट, बालों को मजबूत और घना भी करेगा ये घरेलू नुस्खा

White Hair Treatment: आजकल छोटी उम्र में ही कई लोगों के सिर पर सफेद बाल दिखने लगते हैं. धीरे-धीरे इनकी संख्या भी बढ़ने लगती है. एक उम्र के बाद अगर बाल सफेद हो तो खराब नहीं लगता है, लेकिन कम उम्र में सिर के सफेद बालों पर सबका ध्यान जाता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 18, 2023, 10:14 PM IST
  • आंवला है बालों के लिए बेहद लाभकारी
  • एलोवेरा जैल का कर सकते हैं इस्तेमाल
छोटी उम्र में ही बाल हो रहे सफेद तो सिर पर लगाएं ये पेस्ट, बालों को मजबूत और घना भी करेगा ये घरेलू नुस्खा

नई दिल्लीः White Hair Treatment: आजकल छोटी उम्र में ही कई लोगों के सिर पर सफेद बाल दिखने लगते हैं. धीरे-धीरे इनकी संख्या भी बढ़ने लगती है. एक उम्र के बाद अगर बाल सफेद हो तो खराब नहीं लगता है, लेकिन कम उम्र में सिर के सफेद बालों पर सबका ध्यान जाता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय हैं, जिनकी मदद से आप इनसे छुटकारा पा सकते हैं.

जानिए बाल सफेद क्यों होते हैं
वैसे तो कुछ अध्ययन में बताया गया है कि जब रंग बनाने वाली कोशिकाएं पिगमेंट बनाना बंद कर देती हैं, तो बालों का सफेद होना शुरू होता है. वहीं, बालों में प्राकृतिक हाइड्रोजन पैराक्साइड भी इकट्ठा होता है तो बाल सफेद होने लगते हैं. इसके अलावा आनुवांशिक कारणों के चलते भी कुछ लोगों के बाल जल्दी सफेद होते हैं.

इसके अतिरिक्त पोषण की कमी, विटामिन बी 12 की कमी, पिट्यूटरी या थायरॉयड की बीमारी भी बालों के सफेद होने की वजह हो सकती है. 

करी पत्ता और नारियल का तेल होता है फायदेमंद
बताया जाता है कि करी पत्ते और नारियल तेल की मदद से बालों को काला किया जा सकता है. इसके लिए डेढ़ कप नारियल के तेल में 15 से 20 करी पत्ते पका लें. जब करी पत्ता काले हो जाएं तब गैस बंद कर दें. जब यह तेल ठंडा हो जाए, इसे बालों की जड़ों पर लगाएं. इसके एक घंटे बाद बालों को धो लें.

आंवला है बालों के लिए बेहद लाभकारी
कहा जाता है कि आवंला बालों को मजबूत करने और उन्हें काला करने के काम आता है. इसके लिए 3 से 4 आंवले छोटे-छोट काट लें. फिर एक कप पानी में इन्हें उबाल दें. कुछ देर बाद जब यह ठंडा हो जाए तो बालों में लगाएं. इसे हफ्ते में एक से दो बाल कर सकते हैं.

एलोवेरा जैल का कर सकते हैं इस्तेमाल
कुछ बाल सफेद हुए हैं तो आप बालों में सप्ताह में एक से दो दफा एलोवेरा जैल सका सकते हैं. एलोवेरा की ताजा पत्ती में से एक कप के बराबर एलोवेरा का जैल निकाल लें और इसे बालों पर लगाएं. फिर एक घंटे बाद सिर धो लें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िएः ये लक्षण चीख-चीखकर कह रहे शरीर में है विटामिन ई की कमी, ध्यान नहीं दिया तो दुर्लभ बीमारियों के हो जाएंगे शिकार!

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़