हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण है ट्रांस फैट, इन 5 देशों ने किया बैन, WHO ने किया सम्मानित

Trans Fat Side Effects: विश्व स्वास्थय संगठन ( WHO) के चीफ डॉ टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस के मुताबिक ट्रांस फैट से हमारे शरीर को कोई फायदा नहीं पहुंचता है. यह हमारी हेल्थ के लिए काफी ज्यादा रिस्की है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 5, 2024, 07:19 PM IST
  • 5 देशों को मिला पहला प्रमाण पत्र
  • सेहत के लिए खतरनाक है ट्रांस फैट
हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण है ट्रांस फैट, इन 5 देशों ने किया बैन, WHO ने किया सम्मानित

नई दिल्ली: Trans Fat Side Effects: आज के समय में कम उम्र में ही लोगों को हार्ट से जुड़ी परेशानियां होने लगती है. दुनियाभर में हार्ट अटैक के मामलों में काफी ज्यादा इजाफा देखने को मिला है. इसी को लेकर WHO की हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई है. रिपोर्ट के मुताबिक हार्ट अटैक की इस समस्या का सबसे मुख्य कारण ट्रांस फैट है. आजकल कई खाद्य पदार्थों में इसकी काफी ज्यादा मात्रा देखने को मिल रही है. 

हेल्थ के लिए रिस्की है ट्रांस फैट 
बता दें कि विश्व स्वास्थय संगठन ( WHO) के चीफ डॉ टेड्रोस एडनोम घेब्रेयसस के मुताबिक ट्रांस फैट से हमारे शरीर को कोई फायदा नहीं पहुंचता है. यह हमारी हेल्थ के लिए काफी ज्यादा रिस्की है. इसको लेकर 5 देशों को पहला प्रमाण पत्र दिया है. वहीं 53 देशों ने इससे निपटने के लिए एक पॉलिसी भी बनाई है. इसकी मदद से हर साल दुनियाभर में हर साल 1.8 लाख के करीब लोगों की जान बचाई जा सकती है.

ट्रांस फैट खत्म करने के लिए WHO की पहल 
2023 तक ट्रांस फैट को खत्म करने के लिए WHO ने साल 2018 में एक नई पहल शुरू की थी. इसको लेकर डॉ टेड्रोस  एडनोम ने कहा,'' हमें बहुत खुशी है कि इतने सारे देशों ने खाने में ट्रांस फैट पर प्रतिबंध लगाने वाली पॉलिसी पेश की है. इन देशों में लिथुआनिया, डेनमार्क,  सऊदी अरब, पोलैंड और थाईलैंड शामिल है.' 

क्या होता है ट्रांस फैट?  
ट्रांस फैट अनसेचुरेटेड फैट का ही एक प्रकार है, जो प्राकृतिक और आर्टिफिशियल दोनों सोर्स से मिलता है. ट्रांस फैट को केमिकल प्रोसेस के जरिए हाइड्रोजनीकरण करके बनाया जाता है. इसमें वेजिटेबल ऑयल को सॉलिड बनाने के लिए हाइड्रोजन मिलाया जाता है. प्रोसेस्ड फूड आइटम्स में फैट के शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए इस प्रक्रिया का इस्तेमाल किया जाता है. बता दें कि ट्रांस फैट का ज्यादा सेवन करने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ती है, जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ता है. 

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़