डीजल पर कंपनियों को हो रहा घाटा, पेट्रोल पर भी मुनाफा घटा, क्या अब कम नहीं होंगे Petrol-Diesel के दाम?

Petrol-Diesel News: कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में हालिया मजबूती आने से सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल पर प्रति लीटर लगभग तीन रुपये का घाटा हो रहा है जबकि पेट्रोल पर उनके मुनाफे में कमी आई है. तेल उद्योग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

Written by - PTI Bhasha | Last Updated : Feb 7, 2024, 02:02 PM IST
  • तेल उद्योग के अधिकारियों ने दी बड़ी जानकारी
  • पेट्रोल पर मार्जिन से कम हो रहा मुनाफा
डीजल पर कंपनियों को हो रहा घाटा, पेट्रोल पर भी मुनाफा घटा, क्या अब कम नहीं होंगे Petrol-Diesel के दाम?

Petrol-Diesel News: अभी कुछ दिनों तक खबर थी कि जल्द पेट्रोल और डीजल के दामों में 5 से 10 रुपये तक की कटौती हो सकती है. लेकिन अब जो आंकड़े सामने आए हैं, उन्हें देखकर ऐसा लग रहा है कि दाम कम तो नहीं होंगे, लेकिन बढ़ जरूर सकते हैं. बता दें कि तेल कंपनियां कह रही हैं कि वे घाटे में चल रही हैं.

कच्चे तेल की अंतरराष्ट्रीय कीमतों में हालिया मजबूती आने से सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनियों को डीजल पर प्रति लीटर लगभग तीन रुपये का घाटा हो रहा है जबकि पेट्रोल पर उनके मुनाफे में कमी आई है. तेल उद्योग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

नहीं कर पा रहे कटौती
अधिकारियों ने कहा कि पेट्रोल पर मुनाफे में कमी आने और डीजल पर घाटा होने से पेट्रोलियम विपणन कंपनियां खुदरा कीमतों में कटौती करने से परहेज कर रही हैं. अप्रैल, 2022 से ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं हुआ है. इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (BPCL) और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) का देश के करीब 90 प्रतिशत ईंधन बाजार पर नियंत्रण है. इन कंपनियों ने कच्चे तेल में घट-बढ़ के बावजूद लंबे समय से पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस (LPG) की कीमतों में 'स्वेच्छा से' कोई बदलाव नहीं किया है.

पेट्रोल पर बच रहे इतने रुपये
भारत अपनी तेल जरूरतों को पूरा करने के लिए 85 प्रतिशत आयात पर निर्भर है. पिछले साल के अंत में कच्चा तेल नरम हो गया था लेकिन जनवरी के दूसरे पखवाड़े में यह फिर से चढ़ गया. तेल उद्योग के एक अधिकारी ने कहा, 'डीजल पर घाटा हो रहा है. हालांकि यह सकारात्मक हो गया था लेकिन अब तेल कंपनियों को लगभग तीन रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है. इसी के साथ पेट्रोल पर मुनाफा मार्जिन भी कम होकर लगभग तीन-चार रुपये प्रति लीटर हो गया है.'

पेट्रोलियम मंत्री ने क्या कहा?
पेट्रोलियम कीमतों में बदलाव के बारे में पूछे जाने पर पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने 'भारतीय ऊर्जा सप्ताह' के दौरान संवाददाताओं से कहा कि सरकार कीमतें तय नहीं करती है और तेल कंपनियां सभी आर्थिक पहलुओं पर विचार करके अपना निर्णय लेती हैं. इसके साथ ही पुरी ने कहा, 'तेल कंपनियां कह रही हैं कि अभी भी बाजार में अस्थिरता है.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़