UP: योगी सरकार ने दी किसानों को बड़ी राहत, बिजली बिल में 50 फीसदी छूट का ऐलान

 सरकार ने किसानों को निजी नलकूपों का प्रयोग करने पर 50 प्रतिशत की छूट देने का ऐलान किया है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 6, 2022, 08:20 PM IST
  • किसानों को मिलेगी 50 फीसदी की छूट
  • किसानों ने की थी बिजली बिल में छूट देने की मांग
UP: योगी सरकार ने दी किसानों को बड़ी राहत, बिजली बिल में 50 फीसदी छूट का ऐलान

लखनऊ: उत्तर प्रदेश सरकार ने नए साल की शुरुआत में ही राज्य के किसानों को बड़ी राहत दी है. योगी सरकार ने किसानों को निजी नलकूपों के उपयोग के लिए बिजली दरों पर छूट देने की घोषणा की. 

किसानों को मिलेगी 50 फीसदी की छूट

उत्तरप्रदेश की सरकार ने किसानों को निजी नलकूपों का प्रयोग करने पर 50 प्रतिशत की छूट देने का ऐलान किया है. 

 

मुख्यमंत्री कार्यालय ने बृहस्पतिवार को ट्वीट किया, "किसानों की सुविधा और समृद्धि के लिए संकल्पबद्ध मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निजी नलकूप के लिए विद्युत दरों में वर्तमान दरों के सापेक्ष 50 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय किया है." 

किसानों ने की थी बिजली बिल में छूट देने की मांग

नई दरों के अनुसार, ग्रामीण क्षेत्रों में मीटर युक्त कनेक्शन के लिए प्रति यूनिट बिजली दर को दो रुपए से घटाकर एक रुपया और प्रति हॉर्स पावर फिक्स चार्ज को 70 रुपये से घटाकर 35 रुपये कर दिया गया है. 

इसी तरह बिना मीटर वाले कनेक्शन के लिए प्रति हॉर्स पावर 170 रुपये फिक्स चार्ज को घटाकर 85 रुपये कर दिया गया है. शहरी इलाकों में मीटर युक्त कनेक्शन के लिए प्रति यूनिट बिजली की दर को छह रुपये से घटाकर तीन रुपये और फिक्स चार्ज को 130 से घटाकर 65 रुपये किया गया है. 

सपा और AAP  कर चुकी हैं मुफ्त बिजली का वादा

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव नजदीक आने के बीच मुफ्त और सस्ती बिजली को लेकर घोषणाओं का दौर शुरू हो गया है. समाजवादी पार्टी और आम आदमी पार्टी ने सरकार बनने पर घरेलू उपभोक्ताओं को 300 यूनिट मुफ्त बिजली देने का वादा किया है. 

ये भी पढ़ें- आ गई परीक्षा की तारीख, 9 जनवरी तक फॉर्म की गलती सुधारने का मौका

भाजपा सरकार को भी सपा और आम आदमी पार्टी के वादों का मुकाबला करने के लिए ऐसे ही किसी वादे के साथ जनता के सामने आना था. विपक्ष लगातार सरकार ने बिजली की दरें सस्ती करने की मांग कर रहा है. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़