IIT पटना से कंप्यूटर साइंस, डेटा साइंस इंजीनियरिंग कर सपने साकार करने का मौका

 भारत के 23 IIT में से, IIT पटना अपने सक्रिय और गतिशील कार्यक्रमों के कारण सबसे आगे है, जो सुनिश्चित करता है कि हर छात्र का इंजीनियर बनने का सपना पूरा हो.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 22, 2024, 10:07 PM IST
  • जानें इससे जुड़ी अहम जानकारी
  • ऐसे कर सकते हैं आवेदन
IIT पटना से कंप्यूटर साइंस, डेटा साइंस इंजीनियरिंग कर सपने साकार करने का मौका

नई दिल्लीः भारत में असंख्य इच्छुक इंजीनियरों के लिए, भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (IIT) की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करना उनकी सर्वोच्च शैक्षणिक महत्वाकांक्षा होती है. लेकिन कई छात्रों के लिए, किसी IIT में जाने का सपना दूर का लग सकता है, लेकिन आईआईटी पटना उन सपनों को साकार कर रहा है. भारत के 23 IIT में से, IIT पटना अपने सक्रिय और गतिशील कार्यक्रमों के कारण सबसे आगे है, जो सुनिश्चित करता है कि हर छात्र का इंजीनियर एवं ऊध्यमी बनने का सपना.

भारत में असंख्य इच्छुक इंजीनियरों के लिए, भारतीय प्रौद्योगिक संस्थान (IIT) की प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करना उनकी सर्वोच्च शैक्षणिक महत्वाकांक्षा होती है. लेकिन कई छात्रों के लिए, किसी IIT में जाने का सपना दूर का लग सकता है, लेकिन आईआईटी पटना उन सपनों को साकार कर रहा है. भारत के 23 IIT में से, IIT पटना अपने सक्रिय और गतिशील कार्यक्रमों के कारण सबसे आगे है, जो सुनिश्चित करता है कि हर छात्र का इंजीनियर बनने का सपना पूरा हो.

छात्रों की सफलता के लिए आईआईटी पटना की प्रतिबद्धता 2024 की स्नातक बैच द्वारा हासिल किए गए शानदार प्लेसमेंट रिकॉर्ड से और रेखांकित होती है. 91.26% के उल्लेखनीय प्लेसमेंट प्रतिशत के साथ, स्नातकों ने औसतन 23.09 लाख रुपये सालाना के प्रभावशाली पैकेज को हासिल किया. संस्थान को 82.05 लाख रुपये सालाना के सर्वोच्च घरेलू प्लेसमेंट ऑफर का भी गौरव प्राप्त है. संस्थान की वैश्विक पहुंच को और प्रदर्शित करते हुए, कुल 165 कंपनियों ने परिसर का दौरा किया, जिसके परिणामस्वरूप 19 अंतर्राष्ट्रीय प्लेसमेंट ऑफर प्राप्त हुए.

आईआईटी पटना छात्रों का मनोबल बढ़ाने के लिए सभी प्रकार की सुविधाएँ प्रदान करता है और अपनी तकनीक को अद्यतन करता रहता है. प्रोफेसर टी.एन. सिंह, निदेशक, आईआईटी पटना का मानना है कि "शिक्षा प्रदान करें, उत्कृष्टता प्राप्त करें और कैरियर की दिशा बदलें".

आईआईटी पटना में प्रतिनिधित्व करने वाले उद्योगों की विविधता संस्थान की शिक्षा की व्यापक प्रकृति को दर्शाती है. एडटेक और फिनटेक जैसे अत्याधुनिक क्षेत्रों से लेकर बैंकिंग और वित्त और विनिर्माण जैसे स्थापित क्षेत्रों तक, स्नातकों ने विभिन्न उद्योगों में प्लेसमेंट हासिल किया. इसमें एनालिटिक्स और कंसल्टिंग, ऑटोमोटिव, ई-कॉमर्स, शिक्षा, हेल्थकेयर, अनुसंधान और विकास और रसद जैसे रोमांचक अवसर शामिल हैं. प्लेसमेंट के अवसरों की यह विस्तृत श्रृंखला सुनिश्चित करती है कि छात्र विभिन्न क्षेत्रों में अपनी कैरियर की आकांक्षाओं को पूरा कर सकें.

आईआईटी पटना का July 2024 में प्रवेश प्रारम्भ है, जिसमें बीएससी Hons.( Computer Science), बीबीए, एमटेक और e-एमबीए जैसे विभिन्न कार्यक्रमों की पेशकश की जाती है, जिनमें 0% ईएमआई विकल्प और 100% प्लेसमेंट में सहायता शामिल है. उनका पाठ्यक्रम एक संकर शिक्षण मॉडल का उपयोग करता है, जो छात्रों को उनकी पढ़ाई में लचीलापन प्रदान करता है. इसके अलावा, एक अद्वितीय 15-दिवसीय सेमेस्टर इमर्शन कार्यक्रम शिक्षा और पाठ्येतर गतिविधियों के बीच संतुलन सुनिश्चित करता है.

आईआईटीपी-एसएटी के आवेदन की अंतिम तिथि 25 जून है. प्रवेश परीक्षाएं 27 और 28 जून के लिए निर्धारित हैं. सफल उम्मीदवारों को 30 जून को अपने प्रवेश की पुष्टि करनी होगी और अपना शुल्क जमा करना होगा, जो कि ओरिएंटेशन एवं कैंपस इमर्शन कार्यक्रम की तिथि भी निर्धारित है.

सभी कार्यक्रमों के लिए कक्षाएं 16 जुलाई से शुरू होंगी.

विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त भारतीय प्रौद्योगिक संस्थानों में से एक, आईआईटी पटना अब नित्य नए बैचों का स्वागत कर रहा है.एक सुगम प्रवेश प्रक्रिया का अनुभव करें और आईआईटी पटना द्वारा आयोजित इस अवसर को प्राप्त करें.

प्रो. टी एन सिंह निदेशक, प्रो. ए के ठाकुर डीन (अकादमिक) और डॉ. एन के तोमर (एसोसिएट डीन रिसोर्सेज) ने हमें आईआईटी पटना द्वारा नई शिक्षा नीति 2020 के अनुकूलन के बारे में सूचित किया कि आईआईटी पटना द्वारा 2024-2025 सत्र से उद्योग-संरेखित अकादमिक हाइब्रिड (ऑनलाइन/कैम्पस) कार्यक्रमों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं.

आईआईटी पटना को 2024-2025 शरद सत्र के लिए उद्योग-संरेखित अकादमिक हाइब्रिड (ऑनलाइन/कैम्पस) कार्यक्रमों की तीसरी बैच के लिए आवेदन शुरू करने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है. इन कार्यक्रमों का उद्देश्य छात्रों की आकांक्षाओं को पूरा करना और शिक्षा और उद्योग की मांगों के बीच की खाई को पाटना है.

आईआईटी पटना द्वारा पेश किए गए हाइब्रिड कार्यक्रम उच्च शिक्षा में एक नए दृष्टिकोण का प्रतिनिधित्व करते हैं. ये कार्यक्रम वैश्विक अकादमिक मानकों के अनुरूप हैं और व्यक्तिगत कौशल सेट को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं. यह कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्रों में गहन अध्ययन, पुनःप्राप्ति अध्ययन, जेनरेटिव मॉडल, और एआई नैतिकता जैसे अत्याधुनिक विषयों पर केंद्रित है.

कैंपस इमर्शन का विचार छात्रों को आईआईटी पटना में उपलब्ध उच्च-प्रदर्शन कम्प्यूटिंग सुविधाओं का उपयोग करके अनुसंधान परियोजनाओं में संलग्न करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. इस कार्यक्रम की प्रमुख विशेषताओं में से एक यह है कि कामकाजी पेशेवर अपने कौशल को बढ़ा सकते हैं, और हाल ही में बारहवीं कक्षा के स्नातक इस कार्यक्रम से लाभ उठा सकते हैं.

निम्नलिखित दो-वर्षीय (एमटेक, e-एमबीए और e-एमटेक एवं हाइब्रिड (ऑनलाइन/कैम्पस) मोड में मास्टर डिग्री कार्यक्रम) कार्यक्रम हैं:

1. कृत्रिम बुद्धिमत्ता और डेटा विज्ञान इंजीनियरिंग में एमटेक
2. कृत्रिम बुद्धिमत्ता और डेटा विज्ञान इंजीनियरिंग में कार्यकारी एमटेक
3. कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग में कार्यकारी एमटेक
4. दोहरी विशेषज्ञता में कार्यकारी एमबीए

और निम्नलिखित यूजी कार्यक्रम:

तीन-वर्षीय स्नातक कार्यक्रम (पूर्णकालिक) हाइब्रिड (ऑनलाइन/कैम्पस) मोड में:

1. बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन (बीबीए)
2. कंप्यूटर विज्ञान और डेटा एनालिटिक्स में बीएससी (ऑनर्स)

कार्यक्रम की मुख्य विशेषताएं और प्रमुख बिंदु:

1. उद्योग प्रासंगिकता: उद्योग की मांगों को पूरा करने के लिए सावधानीपूर्वक डिज़ाइन किया गया, जिससे स्नातक पेशेवर भूमिकाओं के लिए अच्छी तरह से तैयार होते हैं.
2. लचीला शिक्षण: कामकाजी पेशेवरों और हाल ही में स्नातकों की जरूरतों को पूरा करने के लिए अनुकूलनीय प्रारूप.
3. बहु-निकास विकल्प: छात्रों को विभिन्न चरणों में मान्यता प्राप्त योग्यताओं के साथ कार्यक्रम से बाहर निकलने की सुविधा प्रदान करता है.
4. व्यावहारिक अनुभव: अनुसंधान परियोजनाओं के माध्यम से व्यावहारिक शिक्षा और उच्च-प्रदर्शन कम्प्यूटिंग सुविधाओं तक पहुंच पर जोर.
5. सभी कार्यक्रम 100% इंटर्नशिप और प्लेसमेंट समर्थन द्वारा समर्थित हैं.

प्रवेश कार्यक्रमों की प्रमुख तिथियां:

1. स्पॉट एडमिशन: 28 जून, 2024 से 2 जुलाई, 2024 तक.
2. नए प्रवेशकों के लिए ओरिएंटेशन सह इंडक्शन कार्यक्रम: 30 जून, 2024.
3. कक्षाएं शुरू: 16 जुलाई, 2024.

स्पॉट एडमिशन 28 जून, 2024 से 2 जुलाई, 2024 तक आयोजित किया जाएगा. संभावित छात्रों को इस अवसर का लाभ उठाकर प्रतिष्ठित आईआईटी पटना समुदाय में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है. एक परिष्कृत प्रवेश परीक्षा प्रणाली, जिसमें IITP-SAT की स्वीकृति शामिल है, यह सुनिश्चित करती है कि हर छात्र आईआईटी पटना में अध्ययन करते समय अपने चुने हुए करियर पथ में उत्कृष्टता प्राप्त करने का अवसर प्राप्त करे.

ट्रेंडिंग न्यूज़