उद्धव ठाकरे ने बढ़ाया मुख्यमंत्री पद की तरफ कदम, जानिए क्या होगा आगे?

मुंबई के होटल ट्राइडेंट में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के विधायकों की बैठक हुई. जिसमें उद्धव ठाकरे को औपचारिक रुप से विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. खबर है कि वह 1 दिसंबर को शपथ ग्रहण करेंगे.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 26, 2019, 07:52 PM IST
    • अब महाराष्ट्र में आगे ये होने वाला है
    • उद्धव बन सकते हैं मुख्यमंत्री
    • उद्धव को चुना जाएगा विधायक दल का नेता
    • बुधवार को ले सकते हैं शपथ

ट्रेंडिंग तस्वीरें

उद्धव ठाकरे ने बढ़ाया मुख्यमंत्री पद की तरफ कदम, जानिए क्या होगा आगे?

मुंबई:  शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस ने महाराष्ट्र में सरकार बनाने के लिए महा विकास अघाड़ी नाम से गठबंधन का ऐलान किया है. तीनों दलों के संयुक्त विधायक दल का नेता उद्धव ठाकरे को चुन लिया गया है. इससे थोड़ी ही देर पहले देवेन्द्र फडणवीस ने राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करके अपना इस्तीफा सौंप दिया. उसके पहले फडणवीस के साथ शपथ लिए हुए उप मुख्यमंत्री अजित पवार ने इस्तीफा सौंप दिया था. अब जानिए महाराष्ट्र में आगे क्या होने वाला है. 

उद्धव ठाकरे बनेंगे मुख्यमंत्री 
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के पहले ठाकरे परिवार से आने वाले मुख्यमंत्री बन जाएंगे. उन्हें तीनों पार्टियों के विधायक दल का नेता चुन लिया गया है. उद्धव के नाम का प्रस्ताव शिवसेना विधायक दल के नेता एकनाथ शिंदे ने किया. जिसका समर्थन तीनों ही दलों के विधायकों ने किया. 

विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद उद्धव ठाकरे की योजना 1 दिसंबर को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने की है. वह मुंबई के शिवाजी पार्क में शपथ ग्रहण करना चाहते हैं. इसके लिए वहां तैयारियां की जा रही हैं. उधर मुख्यमंत्री फडणवीस के इस्तीफे के तुरंत बाद ही शिवसेना नेता संजय राउत ने ऐलान कर दिया था कि उद्धव ठाकरे पूरे 5 साल के लिए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री बनने वाले हैं. 

 

राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे
उद्धव ठाकरे को विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद अब  शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के नेता राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात करके राज्य में सरकार  बनाने का दावा पेश करेंगे. ऐसी खबरें आ रही है कि दावा पेश करने में तीनो पार्टियां अब और देरी नहीं करना चाहती हैं. वह जल्द से जल्दी महाराष्ट्र में सरकार का गठन करवा देने के मूड में आ गई हैं. क्योंकि पहले विचार विमर्श और साझा न्यूनतम कार्यक्रम के नाम पर जो 10 दिन की देर हुई. उसका खमियाजा तीनो ही दल भुगत चुके है. जिसके बाद वह और देर नहीं करना चाहती. इसके पहले तीनो दल होटल में अपने विधायकों का शपथ ग्रहण करवा चुके हैं

 

कैसी होगी नई सरकार की सूरत

सूत्रों के हवाले से खबर आ रही है कि उद्धव ठाकरे के नेतृत्व में जो शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की सरकार गठित की जाएगी. उसमें पहले से तय फॉर्मूले के मुताबिक उप मुख्यमंत्री के दो पद रखे जा सकते हैं. उप मुख्यमंत्री का पहला पद एनसीपी के खाते में जाएगा जिसे एनसीपी विधायक दल के नेता जयंत पाटिल संभालेंगे. वहीं उप मुख्यमंत्री का दूसरा पद कांग्रेस के पास जाएगा, जिसके कोटे से बाला साहब थोराट उप-मुख्यमंत्री  बनेंगे. 

अजित पवार का यू टर्न, देखिए पूरी खबर देखिए यहां

सोनिया गांधी ने दे दी है सहमति 

ऐसी खबरें मिल रही हैं कि सोनिया गांधी ने कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के कॉमन मिनिमम प्रोग्राम को सहमति दे दी है. अब इसे एक संयुक्त प्रेस कांफ्रेन्स में रिलीज कर दिया जाएगा. साझा न्यूनतम कार्यक्रम कैसे लागू किया जाएगा इसपर तीनो ही पार्टियां मिल बैठकर विचार करेंगी. 

अजित पवार की चिट्ठी से रातों रात बदल गया सियासी खेल, पूरी खबर यहां पढ़ें

 

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़