अब 250 रुपये लीटर में Petrol और 262 में मिलेगा डीजल, पाक सरकार ने इतनी बढ़ाई कीमत

पाकिस्तान ने रविवार से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी. इससे पाकिस्तान में पेट्रोल 16% महंगा हो गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 29, 2023, 05:39 PM IST
  • जानिए क्या है पेट्रोल- डीजल का लेटेस्ट रेट
  • पाकिस्तान में इस वक्त बड़ी आर्थिक दिक्कत
अब 250 रुपये लीटर में Petrol और 262 में मिलेगा डीजल, पाक सरकार ने इतनी बढ़ाई कीमत

नई दिल्लीः  पाकिस्तान ने रविवार से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 35 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी. इससे पाकिस्तान में पेट्रोल 16% महंगा हो गया है. वित्त मंत्री इशहाक डार ने इसकी जानकारी दी. पहले पेट्रोल की कीमत 214 रुपए थी, जो अब 249 रुपए हो गई है.

पेट्रोल-डीजल ने तोड़े सारे रिकॉर्ड
गहरे आर्थिक संकट में फंसे पाकिस्तान की शाहबाज शरीफ सरकार ने सभी पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की कीमत बढ़ाई है. इसके साथ ही वहां पेट्रोल-डीजल की कीमतों ने अब तक के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए. डीजल की कीमत 262 रुपए और केरोसिन 187 रुपए प्रति लीटर हो गया है.

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, वित्त मंत्री इशाक डार ने एक संक्षिप्त टेलीविजन संबोधन में घोषणा की और कहा कि मिट्टी के तेल और हल्के डीजल तेल की कीमतों में 18 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई है. पेट्रोलियम की कमी पर उन्होंने कहा कि 'कृत्रिम' कमी पैदा की जा रही है.

रविवार की बढ़ोतरी के साथ, पेट्रोल अब 249.80 रुपये प्रति लीटर, डीजल 262.80 रुपये प्रति लीटर, मिट्टी का तेल 189.83 रुपये प्रति लीटर और हल्का डीजल तेल 187 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

पाकिस्तान की मुसीबतें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं. 27 जनवरी को लगातार दूसरे दिन पाकिस्तानी रुपया डॉलर के मुकाबले 11.17 रुपए नीचे लुढ़क गया. यानी कुछ भी आयात करने के लिए अब प्रति डॉलर के हिसाब से 266 रुपए देने होंगे. 26 जनवरी को पाकिस्तान की करेंसी में रिकॉर्ड 24 रुपए की गिरावट दर्ज की गई थी. इसके चलते जरूरी चीजों के दाम बढ़ रहे हैं.

ये भी पढ़ेंः रामचरितमानस पर विवादित बयान देने वाले स्वामी प्रसाद मौर्य को सपा ने बनाया महासचिव, शिवपाल को ये जिम्मेदारी

इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोल के दाम 11% बढ़े
फाइनेंस मिनिस्टर डार ने कहा- पिछले हफ्ते में पाकिस्तानी रुपए में गिरावट देखी गई. इंटरनेशनल मार्केट में पेट्रोलियम प्रोडक्ट्स की कीमत 11% बढ़ी हैं. उन्होंने कहा- अक्टूबर से 28 जनवरी तक कीमत नहीं बढ़ाई गईं. खबरें थी कि देश में पेट्रोल नहीं बचा है. मैं उम्मीद करता हूं कि इस घोषणा के बाद ये साफ हो जाएगा कि देश में पेट्रोल है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़