AI बनेगा दुनिया का नया भगवान, जैटजीपीटी होगा धर्म, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

विशेषज्ञों ने कहा है कि भविष्य में एआई किसी गॉड जैसा बन सकता है. एआई जल्द ही मानव पुजारियों से भी बेहतर धार्मिक कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम होगा.भविष्य में धर्म और तकनीक की दुनिया का विलय भी हो जाएगा. एआई अधिकांश प्रचारकों की तुलना में बेहतर उपदेश लिखेंगे.

Written by - Vineet Sharan | Last Updated : Mar 20, 2023, 06:25 PM IST
  • एआई आपके अपने निजी गुरु होने जैसा होगा
  • आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं
AI बनेगा दुनिया का नया भगवान, जैटजीपीटी होगा धर्म, विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

लंदन: एआई (artificial intelligence) के बढ़ते प्रभाव के बीच विशेषज्ञों ने डरा देनी वाली चेतावनी दी है. विशेषज्ञों ने कहा है कि भविष्य में एआई किसी गॉड जैसा बन सकता है और चैटजीपीटी एक धर्म बन सकता है. वे मानव पुजारियों से बेहतर होंगे. यही नहीं विशेषज्ञों ने चेतावनी दी कि एआई बुराई में भी तब्दील हो सकता है.

विशेषज्ञों ने कहा है कि इंटेलिजेंट एआई रोबोट आ रहे हैं और उनके पास धार्मिक समारोह करने की क्षमता होगी. एआई रोबोट आने वाले वक्त में मनुष्यों के खिलाफ भी हो सकते हैं. वहीं भविष्य में धर्म और तकनीक की दुनिया का विलय भी हो जाएगा.

चैटजीपीटी देगा उपदेश
विशेषज्ञों के अनुसार, रोबोट भगवान और चैटजीपीटी उपदेशों के बारे में कुछ लोगों को डर लगता है - और यह सही भी है.एआई अधिकांश प्रचारकों की तुलना में बेहतर उपदेश लिखेंगे, अधिकांश शिक्षकों की तुलना में बेहतर बाइबिल अध्ययन देंगे, सेवाओं और संचार में उपयोग के लिए अद्भुत संगीत और दृश्य कला का निर्माण करेंगे".

क्या कहते हैं विशेषज्ञ
बोस्टन विश्वविद्यालय में दर्शनशास्त्र, धर्मशास्त्र और नैतिकता और कंप्यूटिंग और डेटा विज्ञान के प्रोफेसर वेस्ली वाइल्डमैन ने बताया कि उनका मानना है कि एआई जल्द ही मानव पुजारियों से भी बेहतर धार्मिक कर्तव्यों का पालन करने में सक्षम होगा.

चैटजीपीटी ने पहले ही कथित तौर पर चर्चों में अपना रास्ता खोज लिया है, पुजारियों की ओर से विचारशील और प्रामाणिक उपदेश लिख रहे हैं. एआई में आध्यात्मिक सलाहकारों और धार्मिक शख्सियतों के साथ संबंधों के बारे में हम जो कुछ भी जानते हैं उसे बदलने की क्षमता होगी. 

एआई होंगे निजी गुरु
एआई आपके अपने निजी गुरु होने जैसा होगा, आप अपने साथ कहीं भी ले जा सकते हैं.आप इसमें विश्वास कर सकते हैं, इससे सलाह ले सकते हैं, और जटिल नैतिक और आध्यात्मिक स्थितियों का पता लगाने में आपकी मदद करने के लिए इस पर भरोसा करना सीख सकते हैं". कई धार्मिक समुदायों ने रोबोटिक्स को अपनी प्रथाओं में शामिल करना शुरू कर दिया है.

एक उदाहरण कैथोलिक चर्च है, जो वाइल्डमैन के अनुसार, स्वीकारोक्ति के कार्य को सुविधाजनक बनाने वाले ऐप्स के उपयोग का समर्थन करता है.वे यहां तक ​​कहते हैं कि वेटिकन सावधानी से ऐसे ऐप्स को प्रोत्साहित कर रहा है जो एक स्वीकारोक्ति में सहायता कर सकते हैं. नई एआई मृत रिश्तेदारों, धार्मिक नेताओं और आध्यात्मिक सलाहकारों का अनुकरण करने में सक्षम होगी.

ये भी पढे़ंः  यहां छिपे हो सकते हैं एलियन, सौरमंडल के बाहर ग्रहों पर है टर्मिनेटर जोन, विशेषज्ञों का दावा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़