एलेक्सी नवलनी ही नहीं इन 7 लोगों की हत्या का पुतिन पर लग चुका है आरोप, भारत में भी थे 2 मामले

एलेक्स की मौत से पहले रूस में पुतिन पर उनके कई आलोचकों को मारने के आरोप लगते रहे हैं. इनमें से कुछ खूफिया जासूस तो कई पत्रकार भी शामिल हैं.   

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Feb 17, 2024, 03:57 PM IST
  • किरिल स्ट्रेमॉसोव की हुई थी दर्दनाक मौत
  • पुतिन पर लगा विरोधियों को मारने का आरोप
एलेक्सी नवलनी ही नहीं इन 7 लोगों की हत्या का पुतिन पर लग चुका है आरोप, भारत में भी थे 2 मामले

नई दिल्ली: रूस की जेल में सजा काट रहे राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के कट्टर आलोचक और विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की जेल में अचानक मौत हो गई. वही उनकी मौत का जिम्मेदार पुतिन को ठहराया जा रहा है. एलेक्स की मौत से पहले रूस में पुतिन पर उनके कई आलोचकों को मारने के आरोप लगते रहे हैं. इनमें से कुछ खूफिया जासूस तो कई पत्रकार भी शामिल हैं. 

पुतिन के इन आलोचकों की भी हुई है निर्मम हत्या 

अन्ना पोलिटकोव्स्काया
साल 2006 में रूसी पत्रकार अन्ना पोलिटकोव्स्काया की मॉस्को स्थित उनके घर के बाहर गोली मारकर हत्या कर दी गई थी. अन्ना ने ह्यूमन राइट्स के उल्लंघन से संबंधित खबरें लिखी थीं.   

बोरिस नेम्त्सोव
रूस में विपक्षी नेता बोरिस नेम्त्सोव को साल 2015 में मॉस्को में गोलियों से भूनकर मार दिया गया था. बोरिस नेम्तसोव को पुतिन की नीतियों के कड़े आलोचक भी कहा जाता था. वह रूस के उप प्रधानमंत्री भी रहे हैं. 

बोरिस बेरेजोव्स्की
बोरिस बेरेजोव्स्की रूस के बड़े उद्योगपति थे. साल 2013 में उन्हें उनके घर के बाथरूम में फांसी के फंदे से लटका हुआ पाया गया था. बोरिस को भी पुतिन का प्रमुख आलोचक कहा जाता था.   

अलेक्जेंडर लिट्विनेंको 
रूस के पूर्व एजेंट अलेक्जेंडर लिट्विनेंको की भी साल 2006 में मौत हो गई थी. माना जाता है कि उन्हें लंदन के एक होटल में खाने में जहर दिया गया था, जिसके कई हफ्तों बाद उनकी मौत हो गई. 

किरिल स्ट्रेमॉसोव
पुतिन पर यूक्रेन के खेरासन प्रांत के डिप्टी मेयर किरिल स्ट्रेमॉसोव की हत्या का भी आरोप लगा है. इनकी मौत सबसे ज्यादा दर्दनाक मानी जाती है. सोशल मीडिया पर अपने बेबाक बयानों के लिए मशहूर किरिल की मृत्यु सड़क दुर्घटना में हुई थी.  

भारत में भी हुई हैं 2 मौतें 
बता दें कि भारत में भी पुतिन के दो आलोचकों की मौत हो चुकी हैं. इन दोनों लोगों की एक होटल के कमरे में गिरने से मौत हुई थी. आजतक इनकी मौत का असली कारण नहीं पता चल पाया है.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़