अमेरिकी द्वीप पर दौड़ रहीं हजारों जंगली मुर्गियां, लोग हुए परेशान

मुर्गियों पूरे द्वीप पर घूमती, गंदगी करती नजर आती हैं. ऐसा लगता है कि उन्होंने द्वीप को जीतकर इस पर कब्जा कर लिया है. जंगली मुर्गे और मुर्गियों के झुंड और बाग के कारण सोने में भी समस्या होती है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 24, 2022, 05:04 PM IST
  • खुले कूड़ेदानों को फाड़ते हैं और कचरे को चारों ओर बिखेरते हैं
  • अधिकारी अभी तक बढ़ती मुर्गे की आबादी को रोकने में असमर्थ रहे हैं
अमेरिकी द्वीप पर दौड़ रहीं हजारों जंगली मुर्गियां, लोग हुए परेशान

वाशिंगटन: अमेरिकी राज्य ओहहू (Oahu) के हवाई द्वीप पर हजारों जंगली मुर्गियां निवासियों को आतंकित कर रही हैं. हजारों आक्रामक जंगली मुर्गियों पूरे द्वीप पर घूमती, गंदगी करती नजर आती हैं. ऐसा लगता है कि उन्होंने द्वीप को जीतकर इस पर कब्जा कर लिया है.  महीनों से ओहू के हवाई द्वीप पर ये जंगली मुर्गे हर जगह शौच कर रहे हैं. 

लोग क्यों होते हैं परेशान
स्थानीय निवासियों की मानें तो ये मुर्गियां चारागाह और संपत्तियों को क्षति पहुंचाती हैं. जंगली मुर्गे और मुर्गियों के झुंड और बाग के कारण सोने में भी समस्या होती है. कहते हैं: "जंगली पक्षी गंदे होते हैं और अपने कचरे को तेज गंध के साथ, पूरे रास्ते, ड्राइववे और सड़क क्षेत्र में गिरा देते हैं. 
वे खुले कूड़ेदानों को फाड़ते हैं और कचरे को चारों ओर बिखेरते हैं."

तूफानों के चलते कस्बों में आईं मुर्गियां
जंगली मुर्गे की संख्या में द्वीप के प्रसार की व्याख्या करने का प्रयास करने वाला एक सिद्धांत बताता है कि यह तूफान का दीर्घकालिक परिणाम हो सकता है.  एक का सुझाव यह भी है कि यह पालतू पक्षियों के अपने मालिकों के घरों से भागने और फिर प्रजनन करने के कारण हुआ है.

सारे अभियान हुए बेकार
मुर्गियों को द्वीप से हटाने और मिटाने के सारे प्रयास बेकार साबित हो रहे हैं. जाल केवल दो महीने की अवधि के दौरान हवाई में हजारों पक्षियों में से 67 को पकड़ने में कामयाब रहे हैं. उन्होंने बड़े पैमाने पर उन्हें फंसाने या पकड़ने के प्रयासों को विफल कर दिया है और स्थानीय अधिकारी अभी तक बढ़ती मुर्गे की आबादी को रोकने में असमर्थ रहे हैं.  यह जानवर हैं जो जीतते दिख रहे हैं.

हवाई राज्य विधानमंडल ने इस वर्ष के शुरुआती भाग के दौरान मुर्गियों को मिटाने के लिए पांच वर्षीय, राज्य-वित्त पोषित कार्यक्रम तैयार करने का प्रयास किया. पर हवाई राज्य के अधिकारी मुर्गियों को 'उन्मूलन' करने के सर्वोत्तम तरीके पर सहमत नहीं हो पाए हैं. अभी तक इस बारे में कोई समझौता नहीं हुआ है कि उन्हें कैसे "उन्मूलन" किया जाएगा.

"हम मानवीय बनना चाहते हैं," राज्य के सीनेटर बेनेट मिसालुचा ने फरवरी में बताया. "हम इसके बारे में बहुत सावधान थे. "लेकिन एक ही समय में, यह वास्तव में, आप जानते हैं, एक सड़क खतरा, एक स्वास्थ्य खतरा है, और हमें अपने सभी समुदायों की देखभाल करने की आवश्यकता है." मार्च में, होनोलूलू शहर ने फैसला किया कि वह द्वीप के विभिन्न हिस्सों में जाल के पांच सेट स्थापित करके मामले को नियंत्रित करेगा. लेकिन दो महीने बाद अधिकारियों को पता चला कि एक ऑपरेशन में केवल 67 मुर्गियां पकड़ी गई थीं, जिसकी कीमत सिर्फ £6,000 या चार लाख रुपये थी. 

इसे भी पढ़ें-  महिला ने पहना इतना रिविलिंग स्विमिंग सूट, शर्मिंदा हुए वार्टर पार्क में आए लोग, छिड़ी बहस

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़