Covid-like virus BtSY2: चीन के चमगादड़ों में मिला कोरोना जैसा एक और वायरस, जानें इंसानों को कैसे बनाता बीमार

Covid-like virus BtSY2: वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि नया वायरस बीटीएसवाई2 (BtSY2) काफी खतरनाक है और यह काफी तबाही का कारण भी बन सकता है. नया वायरस बीटीएसवाई2 एक रिसेप्टर बाइंडिंग वायरस है जो मनुष्य की कोशिकाओं से जुड़ सकता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 26, 2022, 12:11 PM IST
  • शोध के लिए चीन के युन्नान राज्य के 15 प्रजातियों की जांच की गई
  • कुल 149 यूरिन सैंपल की जांच की गई, जिसमें 5 नए वायरस मिले
Covid-like virus BtSY2: चीन के चमगादड़ों में मिला कोरोना जैसा एक और वायरस, जानें इंसानों को कैसे बनाता बीमार

नई दिल्ली: चीन से दुनिया के लिए फिर एक बुरी खबर आई है. चीन के चमगादड़ों में एक नया और खतरनाक वायरस मिला है. इस वायरस का नाम है बीटीएसवाई2 (BtSY2) . इस वायरस के लक्षण SARS-CoV-2 वायरस की तरह हैं. खतरे की बात यह है कि नया वायरस आसानी से इंसानी शरीर में प्रवेश कर सकता है. वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि नया वायरस काफी खतरनाक है और यह काफी तबाही का कारण भी बन सकता है. 

कहां मिला वायरस
नया वायरस दक्षिण चीन के चमगादड़ों में मिला है. चीन के युन्नान प्रांत के चमगादड़ों के शरीर में कुल 5 खतरनाक वायरस मिले हैं जो मनुष्य और पशुओं दोनों को कई बीमारियां दे सकते हैं. इस शोध को सिडनी यूनिवर्सिटी, युन्नान इंस्टीट्यूट ऑफ एंडेमिक डिजीज कंट्रोल और शेन्जेन स्थित सन यात-सेन यूनिवर्सिटी ने किया है. 

कैसे हुआ शोध
इस शोध के लिए चीन के युन्नान राज्य के 15 प्रजातियों की जांच की गई. कुल 149 यूरिन सैंपल की जांच की गई. इसमें कुल पांच वायरस मिले. जिनमें एक वायरस कोरोना जैसा था. वैज्ञानिकों ने पाया कि नया वायरस बीटीएसवाई2 एक रिसेप्टर बाइंडिंग वायरस है जो मनुष्य की कोशिकाओं से जुड़ सकता है. आपको बता दें कि चीन का युन्नान प्रांत चमगादड़ों में पाए जाने वाले वायरस का हॉट स्पॉट बन चुका है. 

इसे भी पढ़ें:   चंद्रमा की कक्षा में घुसा अमेरिकी ओरियन कैप्सूल, जानें क्यों ये एक ऐतिहासिक पल है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़