इंसान बनने जा रहे गुलाम, 2060 में ये नस्ल करेगी दुनिया पर राज, दावा

सर्वे में भाग लेने वालों का कहना है कि वह दिन बीत गए जब धरती पर इंसानों का राज हुआ करता था. जल्द ही पृथ्वी पर से इंसानों का राज खत्म हो जाएगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 11, 2022, 11:05 AM IST
  • अगर इंसान संभले नहीं तो गुलाम बनकर रह जाएंगे
  • राजनीति और अर्थशास्त्र में भी मशीनों का नियंत्रण हो जाएगा
इंसान बनने जा रहे गुलाम, 2060 में ये नस्ल करेगी दुनिया पर राज, दावा

लंदन: एक नए सर्वे में चौंकाने वाला दावा किया है. इसमें धरती पर रहने वाली मानव जाति को चेतावनी दी है. सर्वे में भाग लेने वालों का कहना है कि वह दिन बीत गए जब धरती पर इंसानों का राज हुआ करता था. जल्द ही पृथ्वी पर से इंसानों का राज खत्म हो जाएगा. अगर इंसान संभले नहीं तो वे गुलाम बनकर रहने को मजबूर हो जाएंगे. 

द सन की रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं की भविष्यवाणी है कि रोबोट 2060 तक दुनिया पर राज करेंगे और इंसानों को नौकर बनने के लिए मजबूर किया गया. शोधकर्ताओं के मुताबिक राजनीति और अर्थशास्त्र में भी मशीनों का नियंत्रण हो जाएगा. यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की क्षमता चरम पर जाने का अनुमान है.

सॉफ्टवेयर फर्म का सर्वे
सॉफ्टवेयर फर्म Qlik ने एआई-सक्षम वाहन, घरेलू रोबोट और स्मार्ट उपकरणों जैसे रोबो-टेक के बारे में 2,000 ब्रितानियों से पूछताछ की. साठ फीसदी ने रोबोट को इंसानों के लिए खतरनाक बताया, और 86 फीसदी ने कहा कि उनकी "ठीक से निगरानी की जानी चाहिए".

इंसान करेंगे रोबोट का मनोरंजन
और यह आशंका है कि मनुष्यों की एकमात्र भूमिका रोबोट के लिए मनोरंजन या काम करने की होगी, जिसमें विकसित भावनाएं और राय होगी. दुःस्वप्न परिदृश्य को दिवंगत भौतिक विज्ञानी प्रोफेसर स्टीफन हॉकिंग ने रेखांकित किया था, जिन्होंने चेतावनी दी थी कि एआई का निर्माण "मानव इतिहास की सबसे बड़ी घटना होगी. "दुर्भाग्य से, यह आखिरी भी हो सकता है".

इसे भी पढ़ें-  परमाणु बम वाली पनडुब्बी पर फिजिकल रिलेशन बना रहा था वरिष्ठ नौसेना अधिकारी, पकड़ा गया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़