ऑस्ट्रेलिया में आग से निपटने में मदद कर रहा है सिख समुदाय

ऑस्ट्रेलिया में सिख समुदाय ने बढ़ाया भारत का गौरव, आग से निपटने में सरकार की मदद कर रहे हैं..  

ऑस्ट्रेलिया में आग से निपटने में मदद कर रहा है सिख समुदाय

मेलबर्न. भारतीय मूल के सिख समुदाय ने ऑस्ट्रेलिया में ज़िम्मेदार नागरिकों का कर्तव्य निभाया. ऑस्ट्रेलिया में अग्नि-आपातकाल के इस दौर में सरकार की मदद के लिए खुद आगे बढ़ कर आये ऑस्ट्रेलिया के सिख समुदाय ने भारत का मान बढ़ाया. 

दमकल कर्मियों के लिए भोजन की व्यवस्था की

चाहे वह यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका हो या यूनाइटेड किंगडम, सिख समुदाय हमेशा ही ज़िम्मेदार नागरिकों की भूमिका में सम्मानित होता है. अब ऑस्ट्रेलिया में भी ऐसी ही मिसाल इस समुदाय ने पेश की और अग्नि-आपातकाल से जूझ रहे देश की सरकार को आगे बढ़ कर मदद का हाँथ बढ़ाया है. इस समुदाय ने दिन रात आग बुझाने के भारी काम में लगे दमकल कर्मियों को खाना खिला कर पुण्य भी कमाया और भारत का मान भी बढ़ाया है.

कहा -हम देश के साथ खड़े हैं !

सिख समुदाय ने सरकार की हौसला बढ़ाते हुए उसका साथ देने की हर कोशिश का ऐलान किया है. उन्होंने कहा कि देश की इस गंभीर स्थिति में हम ऑस्ट्रेलिया के साथ बराबर से खड़े हैं. 

ऑस्ट्रेलिया में दूसरी बार लगा है अग्नि-आपातकाल 

दुनिया के सबसे भीषण अग्निकांडों में से एक है ऑस्ट्रेलिया का यह अग्निकांड जिसके कारण इस देश की सरकार को इस बार लगातार दूसरी बार आपातकाल लगाना पड़ गया है. ऑस्ट्रेलिया के जंगलों में लगी आग दिनों दिन विकराल होती जा रही है और अब वह वहां के शहरों की दिशा में बढ़ रही है. इस आग को बुझाने के काम में सरकार ने 2000 से ज्यादा दमकल कर्मियों को नियुक्त किया है जो दिन रात इस भारी आग से जूझ रहे हैं. 

700 km जा कर खाना खिलाया दमकल-कर्मियों को

अपनी मेहनत के लिए दुनिया में विख्यात सिख बंधुओं ने मेलबोर्न से निकल कर आगे सात सौ किलोमीटर दूर जा कर ब्रेडवुड इलाके के पास के  जंगलों में आग बुझा रहे दमकल-कर्मियों के पास पहुँच कर उनको भोजन कराया. सिख भाइयों ने लोगों ने रात में लगातार गाडी चलाते हुए सात सौ किलोमीटर की दूरी तय की और वहां आग बुझाने में लगे हुए ऑस्ट्रेलियन दमकल कर्मियों को तीन सौ पचास फ़ूड पैकेट पहुंचाए. 

बुशफायर इलाके तक पहुँच गई है आग 

जंगलों को लीलती हुई विकराल आग की लपटें अब ऑस्ट्रेलिया के बुशफायर इलाके तक आ चुकी हैं. एक तरफ दमकलकर्मी आग बुझाने का काम कर रहे हैं दूसरी तरफ यहां के लोगों को सिडनी भेजा रहा है.

ये भी पढ़ें. ऑस्ट्रेलिया में लगी आग ने वाइन इंडस्ट्री को किया तबाह