आज से इजरायल-हमास के बीच 4 दिन का सीजफायर, जानें स्थायी तौर पर कब खत्म होगी जंग?

Israel Hamas War: आज इजरायल हमास के 39 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ेगा, जबकि हमास इजरायल के 13 बंदियों को आजाद करेगा. 3 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले 1 इजरायली कैदी छोड़ा जा रहा है.  इजरायल कुल 150 फिलिस्तीनियों और हमास 50 इजरायली बंधकों को रिहा करेगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 24, 2023, 11:18 AM IST
  • 4 दिन तक रहेगा सीजफायर
  • 150 फिलिस्तीनी होंगे रिहा
आज से इजरायल-हमास के बीच 4 दिन का सीजफायर, जानें स्थायी तौर पर कब खत्म होगी जंग?

नई दिल्ली: Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच युद्धविराम हो गया है, जो 4 दिन तक रहेगा. दोनों देश इस दौरान कैदियों को रिहा करेंगे. इजरायल कुल 150 फिलिस्तीनियों और हमास 50 इजरायली बंधकों को रिहा करेगा. आज इजरायल हमास के 39 फिलिस्तीनी कैदियों को छोड़ेगा, जबकि हमास इजरायल के 13 बंदियों को आजाद करेगा. 3 फिलिस्तीनी कैदियों के बदले 1 इजरायली कैदी छोड़ा जा रहा है. 

इजरायली रक्षा मंत्री का बयान
इजरायल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने सीजफायर से पहले अपने सैनिकों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने कहा कि विराम के बाद जब युद्ध दोबारा शुरू होगा तो हम पूरी ताकत के साथ लड़ेंगे. उन्होंने कहा कि यह जंग अभी 2 महीने और चलेगी. हमारा लक्ष्य हमास को जड़ से खत्म कर देने का है. सीजफायर के दौरान भी हम हमास के ठिकानों का पता लगा रहे हैं. खुद को आगे के लिए तैयार कर रहे हैं. 

हिजबुल्लाह ने किया 'सेल्फ गोल'
युद्धविराम से पहले गुरूवार को इजरायली सेना ने हमास के नेवी कमांडर अमर अबु जलाला को मार गिराया. इजरायली सेना के अनुसार, लेबनान के आतंकी संगठन हिजबुल्लाह ने इजरायल पर गुरुवार को 50 रॉकेट दागे. इनमें से 20 तो लेबनान में ही गिर गए. इजरायली सेना ने जवाबी कार्रवाई करते हुए हिजबुल्लाह के कई ठिकानों को नेस्तनाबूद कर दिया. 

हर दिन आएंगे 200 ट्रक
हमास ने कहा है कि सीजफायर 4 दिन के लिए हुआ है, इसमें गाजा में काफी मदद पहुंचेगी. हर रोज करीब 200 ट्रक मदद का सामान लेकर गाजा पहुंचेंगे. इनमें रोज फ्यूल से भरे 4 ट्रक आएंगे. इन ट्रकों में राशन सामग्री भी गाजा आएगी. 

ये भी पढ़ें- एक दिन के लिए टली इजरायल-हमास की सीजफायर डील, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़