US के बाद अब दूसरे देशों में दिखे चीन के जासूस गुब्बारे, 'ड्रैगन' ने कहा-बकवास है खबर

अमेरिका के बाद अन्य जगहों पर चीन के जासूसी गुब्बारे देखे गए.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 4, 2023, 11:18 AM IST
  • अमेरिकी विदेश मंत्री ने रद्द कर दी है चीन की यात्रा.
  • चीन और अमेरिका के बीच बढ़ सकता है तनाव.
US के बाद अब दूसरे देशों में दिखे चीन के जासूस गुब्बारे, 'ड्रैगन' ने कहा-बकवास है खबर

वाशिंगटन. अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने शुक्रवार रात कहा कि चीन का एक और निगरानी गुब्बारा लातिन अमेरिका के ऊपर से गुजर रहा है. पेंटागन के प्रेस सचिव ब्रिगेडियर जनरल पैट राइडर ने कहा, 'हमें एक और गुब्बारे के लातिन अमेरिका के ऊपर से गुजरने की खबरें मिल रही हैं. हमारा आकलन है कि यह एक और चीनी निगरानी गुब्बारा है. इस समय हमारे पास देने के लिए कोई अतिरिक्त जानकारी नहीं है.'

अमेरिकी विदेश मंत्री ने रद्द की चीन यात्रा
पेंटागन द्वारा मोंटाना में एक चीनी निगरानी गुब्बारे को अमेरिकी क्षेत्र के भीतर उड़ते देखे जाने के एक दिन बाद लातिन अमेरिका के ऊपर से चीनी निगरानी गुब्बारे के गुजरने की खबरें सामने आई हैं. अमेरिकी आसमान में चीनी गुब्बारा दिखने के बाद अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने प्रतिक्रिया स्वरूप अपनी बीजिंग यात्रा स्थगित कर दी थी. 

चीन ने बताया है आधारहीन
उन्होंने यह निर्णय चीन के इस दावे के बावजूद लिया कि गुब्बारा एक मौसम अनुसंधान उपग्रह है, जो दिशा भटक गया है और उसका (बीजिंग का) 'किसी भी संप्रभु देश के क्षेत्राधिकार तथा वायु क्षेत्र का उल्लंघन करने का कोई इरादा नहीं है.'

तनाव कम करने के लिए चीन जा रहे थे ब्लिंकन 
ब्लिंकन व्यापार, ताइवान, मानवाधिकार और दक्षिण चीन सागर में चीन के दावों को लेकर बीजिंग और वाशिंगटन के संबंधों में बढ़े तनाव को कम करने के प्रयासों के तहत शुक्रवार रात चीन की यात्रा पर रवाना होने वाले थे. पेंटागन ने शुक्रवार को कहा था कि बड़ी संख्या में पेलोड से लैस तीन बसों जितना बड़ा चीनी गुब्बारा संभवत: अगले कुछ दिनों तक अमेरिकी आसमान में रहेगा और इसमें व्यापक निगरानी करने की क्षमता है.

यह भी पढ़िएः अंतरिक्ष में पैदा होंगे बच्चे, वैज्ञानिक इजाद कर रहे ये जबरदस्त फॉर्म्युला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़