चीनी स्पेस एजेंसी को बड़ा झटका, टेस्टिंग के दौरान पटाखे की तरह फटा रॉकेट, धुआं-धुआं हुआ आसमान

स्पेस पायनियर कही जाने वाली बीजिंग तियानबिंग टेक्नोलॉजी कंपनी ने बताया कि रॉकेट लॉन्च पैड से अलग होकर मध्य चीन के गोंगयी इलाके की एक पहाड़ी क्षेत्र में जा गिरा. कंपनी ने अपने बयान में किसी भी तरह के कोई नुकसान नहीं होने की बात कही है

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jun 30, 2024, 08:21 PM IST
  • टेस्टिंग के दौरान रॉकेट में हुआ विस्फोट
  • पहाड़ी के पास गिरा रॉकेट का हिस्सा
चीनी स्पेस एजेंसी को बड़ा झटका, टेस्टिंग के दौरान पटाखे की तरह फटा रॉकेट, धुआं-धुआं हुआ आसमान

नई दिल्ली:  चीन ने आज 30 जून 2024 को तियानलोंग 3 रॉकेट का परीक्षण किया, लेकिन उड़ान भरने के कुछ समय बाद ही इसमें काफी तेज धमाका हो गया. इसको लेकर चीन की बीजिंग तियानबिंग टेक्नोलॉजी कंपनी ने बताया कि तियानलोंग 3 रॉकेट लॉन्च पैड से पहले ही अलग हो गया था. 

आसमान से गिरा रॉकेट 
स्पेस पायनियर कही जाने वाली बीजिंग तियानबिंग टेक्नोलॉजी कंपनी ने बताया कि रॉकेट लॉन्च पैड से अलग होकर मध्य चीन के गोंगयी इलाके की एक पहाड़ी क्षेत्र में जा गिरा. कंपनी ने अपने बयान में किसी भी तरह के कोई नुकसान नहीं होने की बात कही है. बता दें कि रॉकेट गिरने का एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. 

वीडियो में आप साफ देख सकते हैं कि रॉकेट का एक हिस्सा पहाड़ी के पास गिरता हुआ नजर आ रहा है. वहीं आस-पास मौजूद लोग डर से अपनी जान बचाने के लिए भाग रहे हैं. इस वीडियो को गोंगयी के नागरिकों की ओर से बनाया गया है. 

क्या है तियानलोंग 3 रॉकेट? 
तियानलोंग 3 रॉकेट आंशिक रूप से दोबारा उपयोग में लाया जाने वाला रॉकेट है. यह पिछले 5 सालों में सबसे तेजी से बढ़ते प्राइवेट सेक्टर के रॉकेट निर्माताओं के एक छोटे ग्रुप में से एक है. वैसे तो चीनी रॉकेट के टेस्ट के बाद फेल होकर किसी जगह पर उसका मलबा गिरना कोई नई बात नहीं है, लेकिन किसी अविकसित रॉकेट के किसी हिस्से का सीधे अपने टेस्ट साइट से अनियोजित तरीके से उड़ान भरना और दुर्घटनाग्रस्त काफी दुलर्भ है. 

नॉर्थ कोरिया का रॉकेट भी हुआ था विस्फोट 
बता दें कि चीन के तियानलोंग 3 रॉकेट से पहले उत्तर कोरिया का रॉकेट भी उड़ान भरने के तुरंत बाद ही विस्फोट हो गया था. यह रॉकेट देश के दूसरे जासूस उपग्रह को अंतरिक्ष में तैनात करने के लिए छोड़ा गया था. नॉर्थ कोरिया का यह रॉकेट वहां के नेता किम जोंग उन के लिए झटका था, जो साउथ कोरिया और अमेरिका पर नजर रखने के लिए उपग्रहों को तैनात करने के बारे में विचार कर रहे थे.  

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़