इस देश में जल्द बढ़ेगी रिटायरमेंट की उम्र, 10 साल ज्यादा करना होगा काम

चीनी सरकार ने देशभर में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने का प्रस्ताव जारी किया है. अगर प्रस्ताव लागू होता है तो चीनी लोगों को 10 साल ज्यादा काम करना पड़ सकता है. इससे महिलाओं के लिए और भी ज्यादा मुसीबत बढ़ सकती है. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 23, 2024, 07:24 PM IST
  • चीन में नौकरियों में बढ़ेगी रिटायरमेंट की उम्र
  • बुजुर्गों की बढ़ती आबादी से परेशान हुआ चीन
इस देश में जल्द बढ़ेगी रिटायरमेंट की उम्र, 10 साल ज्यादा करना होगा काम

नई दिल्ली: चीन में रिटायरमेंट की उम्र दुनियाभर में सबसे कम है, हालांकि अब हमारा पड़ोसी देश अगले 5 साल में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने वाला है. यहां सरकारी नौकरी में रिटायरमेंट की उम्र 55 है. वहीं महिलाओं में यह घटकर सिर्फ 50 ही है. चीन में अगर यह प्रस्ताव लागू हो जाता है तो वहां लोगों को 10 साल ज्यादा काम करना पड़ सकता है. महिलाओं के लिए तो मुसीबत और भी बढ़ सकती है. 

चीन में बढ़ेगी रिटायरमेंट की उम्र 
'BBC' की एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में बच्चे कम पैदा हो रहे हैं, जिसके चलते वहां कामकाजी युवाओं की संख्या में लगातार गिरावट हो रही है. वहीं इस देश में बुजुर्गों की आबादी भी काफी बढ़ रही है, जिससे काम करने के लिए लोगों की कमी हो रही है. इसी हालात को देखते हुए चीनी सरकार ने देशभर में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ाने का विकल्प चुना है. इसको लेकर वहां की कम्युनिस्ट पार्टी की टॉप लीडरशिप वाली मीटिंग में इस नए प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई. इसके लागू होते ही चीन में रिटायरमेंट की उम्र 10 साल बढ़ सकती है. 

बढ़ रही बुजुर्गों की आबादी 
प्रस्ताव में कहा गया है कि देश में कामकाजी लोगों की आबादी घट रही है. ऐसे में रिटायरमेंट की उम्र बढ़ानी पड़ेगी. 'BBC'के मुताबिक 'चाइना पेंशन डेवलपमेंट रिपोर्ट' में कहा गया कि रिटायरमेंट की उम्र कम से कम 65 साल तक की जानी चाहिए. ये उम्र पुरुषों और महिलाओं के लिए समान होनी चाहिए. रिपोर्ट के मुताबिक चीन में बुजुर्गों की आबादी काफी बढ़ रही है, जिससे उन्हें पेंशन ज्यादा देना पड़ रहा है. सरकार के लिए यह चिंता का विषय है. सरकार का मानना है कि यह पैसा उन्हें सैलरी के रुप में दिया जाए ताकि उनसे काम भी लिया जा सके. 

फैसले का विरोध जता रही जनता 
'सरकारी चाइनीज एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज' की एक रिपोर्ट के अनुसार देशभर में अगर तेजी से पेंशनर्स बढ़ते रहे तो इससे सरकारी पेंशन फंड में साल 2035 तक सारा पैसा खर्च खत्म हो जाएगा. अगर ऐसा होता है तो इससे चीन की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ सकता है. बर्थ रेट में गिरावट आने से चीन की जनसंख्या में लगातार दूसरे साल भी गिरावट आएगी. चीन के इस फैसले से कई चीनी लोग खुश नहीं है. चीनी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म 'वीबो' पर लोगों ने लिखा,' बहुत सारे लोग काम करके थक चुके हैं. वे जल्दी रिटायरमेंट लेकर आराम की जिंदगी जीना चाहते हैं. उनके लिए ये फैसला बिल्कुल भी ठीक नहीं है.' भारत में सरकारी कर्मचारियों के लिए रिटायरमेंट की उम्र 60-62 साल के बीच है. वहीं प्राइवेट सेक्टर में इसकी उम्र सिर्फ 58 साल ही है. 

ये भी पढ़ें- Budget 2024: PM सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना का ऐलान, जानें किसको मिलेगी 300 यूनिट फ्री बिजली?

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़