एलन मस्क बोले, बिल्कुल इंसानों जैसा होगा टेस्ला का ह्यूमनॉइड रोबोट, ये काम करेगा

एलन मस्क की कंपनी टेस्ला 30 सितंबर को एआई दिवस पर रोबोट के प्रोटोटाइप का अनावरण करने के लिए तैयार है. अगले 10 साल में इसकी कीमत घटेगी. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 17, 2022, 01:26 PM IST
  • इंसानों की तरह हर काम करेगा ये रोबोट
  • बिल्कुल इंसानों की तरह होगा आकार
एलन मस्क बोले, बिल्कुल इंसानों जैसा होगा टेस्ला का ह्यूमनॉइड रोबोट, ये काम करेगा

लंदन: एलन मस्क जल्द दुनिया को एक बड़ा तोहफा देंगे. वह टेस्ला के ऑप्टिमस ह्यूमनॉइड रोबोट को दुनिया के सामने पेश करेंगे. एलन मस्क का कहना है कि टेस्ला के ऑप्टिमस ह्यूमनॉइड रोबोट की कीमत अंततः 'एक कार से भी कम' होगी और लोग उन्हें एक दशक के भीतर अपने माता-पिता के लिए जन्मदिन के उपहार के रूप में खरीद लेंगे. टेस्ला 30 सितंबर को एआई दिवस पर टेस्ला रोबोट के प्रोटोटाइप का अनावरण करने के लिए तैयार है.

क्या करेंगे ये रोबोट
डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक टेस्ला के ऑप्टिमस ह्यूमनॉइड रोबोट का उद्देश्य मनुष्यों को 'दोहराव, उबाऊ और खतरनाक कार्यों' से बचाना है. सीईओ एलोन मस्क के अनुसार
वे अंततः लाखों लोगों की सेवा करेंगे - खाना पकाने, लॉन की घास काटेंगे और बुजुर्गों की देखभाल जैसे काम करेंगे. भविष्य में उनकी कीमत में कमी आएगी - जैसा कि टेस्ला ने पता लगाया है कि उत्पादन कैसे बढ़ाया जाए - अंततः एक कार से कम लागत में ये रोबोट खरीदे जा सकेंगे. 

एलन मस्क का लेख
एलोन मस्क ने ऑनलाइन प्रकाशित एक निबंध में टेस्ला के ऑप्टिमस ह्यूमनॉइड रोबोट के बारे में नए विवरण साझा किए - जिसमें लागत और इसके संभावित उपयोग के बारे में जानकारी शामिल है. मस्क ने चाइना साइबरस्पेस पत्रिका में प्रकाशित निबंध में ये बातें लिखी हैं.

रोबोट, औद्योगिक और घरेलू उपयोग में आएगे.  'टेस्ला बॉट एक वयस्क की ऊंचाई और वजन के करीब है, भारी वस्तुओं को ले जा सकता है या उठा सकता है, छोटे चरणों में तेजी से चल सकता है, और इसके चेहरे पर स्क्रीन लोगों के साथ संचार के लिए एक इंटरैक्टिव इंटरफ़ेस है,' एंड्रॉइड, जिसमें मानव जैसे अंग और विशेषताएं होंगी, को जानबूझकर इस तरह से डिजाइन किया गया था.

बिल्कुल इंसानों जैसा होगा रोबोट
'टेस्ला बॉट एक वयस्क की ऊंचाई और वजन के करीब है, भारी वस्तुओं को ले जा सकता है या उठा सकता है, छोटे कदमों में तेजी से चल सकता है, और इसके चेहरे पर स्क्रीन लोगों के साथ संचार के लिए एक इंटरैक्टिव इंटरफ़ेस है. मस्क ने कहा, "इसलिए अगर हम चाहते हैं कि एक रोबोट अपने पर्यावरण के अनुकूल हो और वह करने में सक्षम हो जो मनुष्य करते हैं, तो उसका आकार, आकार और क्षमता मानव के समान होनी चाहिए."

सीईओ ने पुष्टि की कि वह अगले महीने एक प्रोटोटाइप का खुलासा करने के बाद बॉट की बुद्धि में सुधार और बड़े पैमाने पर उत्पादन की समस्या को हल करने पर ध्यान केंद्रित करने की योजना बना रहे हैं. 'इसके बाद, ह्यूमनॉइड रोबोट' की उपयोगिता सालाना बढ़ेगी क्योंकि उत्पादन बढ़ेगा और लागत घटेगी. भविष्य में, होम रोबोट कार से सस्ता हो सकता है. शायद एक दशक से भी कम समय में लोग अपने माता-पिता के लिए जन्मदिन के तोहफे के रूप में एक रोबोट खरीद सकेंगे.

टेस्ला बॉट, जो 5'8 होगा और 125 पाउंड वजन का होगा, कंपनी की इलेक्ट्रिक कारों में इस्तेमाल होने वाले ऑटोपायलट कंप्यूटर को शामिल करने के लिए तैयार है, जो ह्यूमनॉइड को वास्तविक दुनिया की वस्तुओं को पहचानने की अनुमति देगा, यह 150 पाउंड तक 'डेडलिफ्ट' करने, 45 पाउंड ले जाने, 5 मील प्रति घंटे चलने में सक्षम होगा और इसमें मानव जैसे हाथ और दृश्य सेंसर होंगे जो इसे 'देखने' की क्षमता देंगे. मस्क ने पिछले साल टेस्ला बॉट की शुरुआती घोषणा के दौरान कहा, 'निश्चित रूप से इसका इरादा दोस्ताना होना है. 'और मनुष्यों के लिए बनाई गई दुनिया के माध्यम से नेविगेट करें.'

यह भी पढ़ें:  अमेरिका: पाकिस्तानी डॉक्टर मोहम्मद मसूद ने मानी आतंकवादी होने की बात, सुनाई जाएगी सजा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़