जिस उर्वरक फैक्ट्री में दिखाई दिया किम जोंग, क्या है उसका रहस्य?

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग की अदा ही निराली है. पहले तो वह 20 दिनों के लिए गायब हुआ. फिर एक फैक्ट्री का उद्घाटन करते हुए प्रकट हुआ. आखिर किम इस फैक्ट्री में ही क्यों दिखा? यहां जानिए   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 2, 2020, 06:30 PM IST
    • ‘तबाही’ का सामान बनाती है किम की ‘फैक्ट्री’
    • किम जोंग उन की ‘परमाणु’ वाली सनक
    • किम जोंग उन की फर्टिलाइजर फैक्ट्री पर बड़ा खुलासा
    • फर्टिलाइजर फैक्ट्री में यूरेनियम बनाने की साजिश
    • परमाणु जखीरा बढ़ाने की साजिश में जुटा है किम जोंग उन
जिस उर्वरक फैक्ट्री में दिखाई दिया किम जोंग, क्या है उसका रहस्य?

नई दिल्ली: 20 दिन से लापता उत्तर कोरिया का क्रूर तानाशाह किम जोंग उन एक बार फिर दुनिया के सामने आ गया. पूरी दुनिया में जब किम जोंग की मौत की अटकलें लग रही थी तो शुक्रवार को काले कोट में किम एक बार फिर सबके सामने आ गया.

फर्टिलाइजर फैक्ट्री में दिखा किम 
शुक्रवार को किम जोंग की जो तस्वीर दुनिया के सामने आई उसमें वो एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री का उद्घाटन करता नजर आ रहा है. ये फैक्ट्री उत्तर कोरिया के दक्षिण पूर्वी कस्बे सुनचिआन में स्थित है. लेकिन यह कोई सामान्य रुप से खेतों को उर्वर बनाने वाली फर्टिलाइज फैक्ट्री नहीं है. 
ये फैक्ट्री सिर्फ नाम की ही फर्टिलाइजर फैक्ट्री है. असलियत में तो  इस फैक्ट्री में दुनिया की तबाही का सामान बनता है. दरअसल ये फैक्ट्री ज्यादा से ज्यादा परमाणु बम बनाने की किम जोंग उन की सालों पुरानी महत्वाकांक्षा को पूरा करने का एक नया जरिया है.

फर्टिलाइजर नहीं बल्कि यूरेनियम संवर्धन करती है ये फैक्ट्री
एक विदेशी समाचार संस्था न्यूज वीक की रिपोर्ट के मुताबिक,  सुनचिआन कस्बे में स्थित ये फैक्ट्री फर्टिलाइजर नहीं बल्कि यूरेनियम निकालने का कारखाना है.इस फैक्ट्री के जरिये किम जोंग उन अब आसानी से फॉस्फोरिक एसिड से यूरेनियम निकाल पाएगा. इस यूरेनियम का इस्तेमाल परमाणु बम बनाने में किए जाने की योजना है. 
आज फॉस्फोरिक एसिड यूरेनियम का बड़ा स्रोत बन गया है. फॉस्फोरिक एसिड से यूरेनियम बनाने की तकनीक दुनिया में मौजूद है. कई देशों को इस प्रक्रिया से यूरेनियम निकालने में सफलता भी मिली है. 

प्रतिबंधों से बचने की उत्तर कोरिया की चाल 
फिलहाल उत्तर कोरिया पर अमेरिका ने कड़े प्रतिबंध लगा रखे है. जिसकी वजह से उत्तर कोरिया परमाणु बमों के लिए यूरेनियम नहीं जुटा पा रहा है. ऐसे में इस नई फैक्ट्री से उत्तर कोरिया को दोहरा फायदा मिलेगा. एक तरफ जहां वो उर्वरक फैक्ट्री प्रचारित करने की वजह से दुनिया की नजर इसपर नहीं रहेगी. तो वहीं दूसरी ओर यूरेनियम से बम भी बना सकेगा. लेकिन किम जोंग उन की यह चाल छिपी नहीं रह पाई है. 
उत्तर कोरिया का तानाशाह किम जोंग उन इस फर्टिलाइजर फैक्ट्री के जरिये दुनिया की आंखों में धूल झोंकना चाहता है. किम ये दिखाना चाहता है कि वो फर्टिलाइजर फैक्ट्री के जरिए अपने देश को विकास की राह पर आगे बढ़ा रहा है जबकि हकीकत ये है कि विकास की इस आड़ में वो दुनिया की तबाही का सामान जुटा रहा है.

पागल किम जुटा रहा है तबाही का सामान 
उत्तर कोरिया के पास फिलहाल 20 से 30 परमाणु हथियार है. वो इतना यूरेनियम रखता है जिससे 30 से 60 परमाणु बम बनाए जा सकते है
मिसाइलों को लेकर किम जोंग उन के पागलपन से पहले ही पूरी दुनिया वाकिफ है.  लेकिन अब वह जिस तरह परमाणु बमों का जखीरा इकट्ठा करने को लेकर किम जोंग क्रेजी हो रहा है. वो आने वाले वक्त में पूरी दुनिया में तबाही की नई इबारत लिख सकता है.

ये भी पढ़ें-- किम को लेकर सारी अटकलें खत्म, लेकिन 20 दिनों तक कहां गायब था सनकी तानशाह?

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़