नसरल्लाह की मौत के बाद तेहरान में हड़कंप! अयातुल्ला अली खामेनेई को बचाने में लगा ईरान

इजरायली डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने शनिवार को दावा किया कि हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह उसके हमले में मारा गया. आईडीएफ के मुताबिक शुक्रवार देर रात बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाके में लेबनानी आतंकी ग्रुप के मुख्यालय पर किए गए हमले में नसरल्लाह की मौत हुई. इसके बाद इलाके में तनाव चरम पर पहुंच गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 28, 2024, 03:57 PM IST
  • खामेनेई को सुरक्षित जगह पर ले जाया गया
  • हिजबुल्लाह के कई अन्य कमांडर मारे गए
नसरल्लाह की मौत के बाद तेहरान में हड़कंप! अयातुल्ला अली खामेनेई को बचाने में लगा ईरान

नई दिल्लीः इजरायली डिफेंस फोर्सेज (IDF) ने शनिवार को दावा किया कि हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह उसके हमले में मारा गया. आईडीएफ के मुताबिक शुक्रवार देर रात बेरूत के दक्षिणी उपनगरीय इलाके में लेबनानी आतंकी ग्रुप के मुख्यालय पर किए गए हमले में नसरल्लाह की मौत हुई. इसके बाद इलाके में तनाव चरम पर पहुंच गया है. 

खामेनेई को सुरक्षित जगह पर ले जाया गया

वहीं रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई को कड़े सुरक्षा उपायों के साथ देश के अंदर एक सुरक्षित स्थान पर स्थानांतरित कर दिया गया है. सूत्रों ने कहा कि इजरायल द्वारा हसन नसरल्लाह को मारने की घोषणा के बाद ईरान अगला कदम तय करने के लिए हिजबुल्लाह और अन्य प्रॉक्सी समूहों के साथ लगातार संपर्क में था.

हिजबुल्लाह के कई अन्य कमांडर मारे गए

इससे पहले आईडीएफ ने यह भी दावा किया नसरल्लाह के साथ-साथ आतंकवादी संगठन के कई अन्य कमांडर भी मारे गए. इनमें हिजबुल्लाह के दक्षिणी मोर्चे का कमांडर अली कार्की भी शामिल है. लेबनानी आतंकी ग्रुप का मुख्यालय बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहिह में एक आवासीय इमारत के नीचे स्थित था.

नसरल्लाह के खात्मे के बाद आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्जी हलेवी ने कहा, 'मैसेज क्लियर है, हम हर उस शख्स तक पहुंचना जानते हैं जो इजरायल राज्य के नागरिकों के लिए खतरा है.'

नसरल्लाह की बेटी जैनब की भी मौत का दावा

इजरायली मीडिया रिपोर्ट्स में यह भी दावा किया गया दक्षिणी बेरूत में हिजबुल्लाह के गढ़ों को निशाना बनाकर किए गए हवाई हमलों में नसरल्लाह की बेटी जैनब की भी मौत हो गई, हालांकि हिजबुल्लाह या लेबनानी मीडिया की ओर से इसकी कोई पुष्टि नहीं की गई है.

इजरायल ने हिजबुल्लाह के मुख्यालय को निशाना बनाने के बाद शनिवार तड़के बेरूत के दक्षिणी उपनगर दहिह में फिर से हमले शुरू किए. इजरायली सेना का कहना है कि इन हमलों का टारगेट सिविलियन बिल्डिंग्स के नीचे रखा हिजबुल्लाह के हथियारों का जखीरा था.

बेरूत में चश्मदीदों ने बताया कि इजरायली लड़ाकू विमान शहर के दक्षिणी उपनगर के ऊपर उड़ान भर रहे थे और एक घंटे के भीतर कई बार रिहायशी इलाके में बमबारी की.

यह भी पढ़िएः Hassan Nasrallah: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की बेटी से पहले मर चुका बेटा, ना खुद ने आंसू बहाए और ना ही बेगम ने!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़