Hassan Nasrallah Dead: हसन नसरल्लाह तो मारा गया, अब कौन संभालेगा हिजबुल्लाह चीफ की गद्दी?

 Hassan Nasrallah and Hashem Safieddine: इजरायली सेना का दावा है कि हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की मौत हो गई है. अब सवाल यही उठ रहा है कि हिजबुल्लाह का नया चीफ कौन होगा. इसके लिए हाशेम सफीद्दीन का नाम सबसे आगे माना जा रहा है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 28, 2024, 04:25 PM IST
  • नसरल्लाह की मौत का दावा
  • भतीजा बन सकता है अगला चीफ
Hassan Nasrallah Dead: हसन नसरल्लाह तो मारा गया, अब कौन संभालेगा हिजबुल्लाह चीफ की गद्दी?

नई दिल्ली: Hassan Nasrallah and Hashem Safieddine: इजरायली डिफेंस फोर्स (IDF) ने दावा किया गया है कि हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह हमले में मारा गया. हालांकि, अभी तक हिजबुल्लाह की ओर से इस पर पुष्टि नहीं की गई है. यदि हिजबुल्लाह की मौत हो गई है तो सवाल ये खड़ा होता है कि अब हिजबुल्लाह का चीफ कौन बनेगा, ईरान समर्थित इस संगठन का नेतृत्व कौन करेगा?

कौन बन सकता है हिजबुल्लाह चीफ?
हिजबुल्लाह चीफ की गद्दी का सबसे प्रमुख दावेदार हाशेम सफीद्दीन है. वह भी इस हमले का शिकार हुआ, लेकिन जिंदा बच पाने में कामयाब हुआ. हाशेम सफीद्दीन को ही हसन नसरल्लाह का उत्तराधिकारी माना जा रहा है. लेकिन अभी ये तय नहीं है कि हिजबुल्लाह चीफ की गद्दी पर हाशेम ही बैठेगा. क्त्योंकी लेबनान में लंबी मंत्रणा होनी है कि संगठन की कमान किसे सौंपी जाए. चर्चा के बाद एक नाम फाइनल होगा. 

हाशेम सफीद्दीन कौन है? (Who is Hashem Safieddine)
हाशेम सफीद्दीन हिजबुल्लाह के चीफ हसन नसरल्लाह का भतीजा है. वह एक मौलवी भी है. हाशेम सफीद्दीन अपने चाचा नसरल्लाह की तरह ही काली पगड़ी पहनता है. ऐसा माना जाता है कि पैगंबर मोहम्मद के वंशज ही काली पगड़ी पहनते हैं. 

नसरल्लाह चाहता था हाशेम बने चीफ
हसन नसरल्लाह भी यही चाहता था कि कि हाशेम सफीद्दीन आगे चलकर हिजबुल्लाह का चीफ बने. उसने पहले ही हिजबुल्लाह के आंतरिक परिषद में अपने भतीजे हाशेम को मजबूत कर दिया था. नसरल्लाह ने हाशेम को संगठन के बाकी नेताओं से मेलजोल बढ़ाने के लिए भी कह दिया था. ताकि सत्ता हस्तांतरण में कल को कोई दिक्कत ना हो. 

सुलेमानी का समधी है हाशेम 
हाशेम सफीद्दीन की ईरान के कुद्स फोर्स के पूर्व कमांडर कासिम सुलेमानी से भी रिश्तेदारी है. सफीद्दीन के बेटे का निकाह सुलेमानी की बेटी से हुआ है. साल 2020 में दोनों की शादी हुई थी. सुलेमानी के समधी होने के नाते भी सफीद्दीन की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है.

ये भी पढ़ें- Hassan Nasrallah: हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह की बेटी से पहले मर चुका बेटा, ना खुद ने आंसू बहाए और ना ही बेगम ने!

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़