ब्रिटेन के 32% लोगों ने कहा-सुनक नहीं बनेंगे अच्छे पीएम, 62 % ने की चुनाव की मांग

सुनक के पीएम बनने घोषणा के साथ ही ब्रिटेन में आम चुनाव की मांग तेज हो गई है. सर्वेक्षण एजेंसी इप्सोस ने अपनी नई सर्वे रिपोर्ट में यह दावा किया है. रिपोर्ट के मुताबिक  62 प्रतिशत लोग इस साल आम चुनाव देखना चाहते हैं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 25, 2022, 11:32 AM IST
  • दो-तिहाई मतदाता साल के अंत से पहले चुनाव चाहते हैं
  • अगस्त की शुरुआत में 51 फीसदी लोग चुनाव चाहते थे
ब्रिटेन के 32% लोगों ने कहा-सुनक नहीं बनेंगे अच्छे पीएम, 62 % ने की चुनाव की मांग

लंदन: भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने अभी ब्रिटिश प्रधानमंत्री का कार्यभार संभाला तक नहीं है और ब्रिटने में चर्चा शुरू हो गई है कि आखिर सुनक कितने दिन पीएम पद पर रहेंगे क्योंकि देश में आम चुनाव की मांग जोर पकड़ने लगी है. एक नई सर्वे रिपोर्ट के मुताबिक लगभग दो-तिहाई मतदाता साल के अंत से पहले चुनाव चाहते हैं.

सर्वेक्षण एजेंसी इप्सोस का सर्वे
सर्वेक्षण एजेंसी इप्सोस ने पाया कि 62 प्रतिशत लोग इस साल आम चुनाव देखना चाहते हैं. इसके पहले अगस्त की शुरुआत में इप्सोस के सर्वे में 51 प्रतिशत लोगों ने कहा था कि वे आम चुनाव का समर्थन करेंगे. ताजा आंकड़े 20 से 21 अक्टूबर के बीच 1,000 वयस्कों के बीच किए गए एक सर्वेक्षण से आए हैं. लेबर पार्टी की उप नेता एंजेला रेनर ने स्थानीय मीडिया से कहा कि मैने बहुत से लोगों से बात की, सभी ने आम चुनाव का समर्थन किया है.

सर्वे में 36 प्रतिशत लोगों ने कहा कि सुनक एक अच्छे प्रधानमंत्री बनेंगे, जबकि 32 प्रतिशत लोगों का मानना था कि वह अच्छा नहीं कर पाएंगे. इप्सोस पोल में लगभग 54 प्रतिशत कंजर्वेटिव मतदाताओं ने कहा कि सुनक प्रधानमंत्री के रूप में अच्छा काम करेंगे, जबकि 52 प्रतिशत का कहना था कि जॉनसन दोबारा प्रधानमंत्री बनते हैं, तो वह अच्छा काम करेंगे.

सुनक ने कहा-चुनाव अभी नहीं होंगे
कंजर्वेटिव नेता चुने जाने के तुरंत बाद सुनक ने आम चुनाव से इनकार कर दिया. सुनक के किंग चार्ल्स से मिलने बकिंघम पैलेस जाने की उम्मीद है.
सुनक का समर्थन करने वाले एक वरिष्ठ सांसद साइमन होरे ने संवाददाताओं से कहा कि आम चुनाव जल्द नहीं होगा.

कब है ब्रिटेन मे चुनाव
गौरतलब है कि यूके में अगला आम चुनाव जनवरी 2025 में होना है, लेकिन प्रधानमंत्री के पास इससे पहले किसी भी समय चुनाव कराने का अधिकार है. इवनिंग स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के अनुसार लिज ट्रस के 20 अक्टूबर को अपने इस्तीफे की घोषणा के बाद से आम चुनाव के लिए ब्रिटेन की जनता की मांग बढ़ गई है. विपक्षी दलों ने भी आम चुनाव की मांग तेज कर दी है. उनका दावा है कि ट्रस के उत्तराधिकारी के पास जनादेश नहीं है. बोरिस जॉनसन के वफादार नादिन डोरिस ने कहा कि आने वाले हफ्तों में आम चुनाव से बचना असंभव होगा, क्योंकि ऋषि सुनक को प्रधानमंत्री-इन-वेटिंग के रूप में नामित किया गया है.

ये भी पढ़िए- ससुर नारायण मूर्ति ने दी पहली प्रतिक्रिया, बोले-ऋषि सुनक के पीएम चुने जाने पर गर्व है

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़