वतन वापसी...हमास ने छोड़े 13 इजरायली बंधक, 3 दिन और चलेगा ये सिलसिला, फिर वही खूनी जंग!

Israel Hamas War: हमास ने सीजफायर डील के पहले दिन 13 इजरायली बंधकों को रिहा किया. बंधकों का यह समूह फिलहाल रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के स्टाफ के साथ है, जो इन्हें फिलिस्तीन की सीमा से निकालकर इजरायली सीमा में छोड़ेगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 24, 2023, 10:48 PM IST
  • 12 थाई भी रिहा हुए
  • तीन दिन और चलेगी डील
वतन वापसी...हमास ने छोड़े 13 इजरायली बंधक, 3 दिन और चलेगा ये सिलसिला, फिर वही खूनी जंग!

नई दिल्ली: Israel Hamas War: इजरायल और हमास के बीच चार दिन के लिए युद्ध विराम हो गया है. समझौते का पहला दिन शुक्रवार (24 नवंबर) से शुरू हुआ. जैसा कि पहले तय हुआ था, हमास ने पहले दिन 13 इजरायली बंधकों को रिहा किया. बंधकों का यह समूह फिलहाल रेड क्रॉस की अंतर्राष्ट्रीय समिति के स्टाफ के साथ है, जो इन्हें फिलिस्तीन की सीमा से निकालकर इजरायली सीमा में छोड़ेगा. आजाद किए गए बंधकों के पहले ग्रुप में महिलाएं और बच्चे हैं.

इस देश के बंधक भी हुए आजाद
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायली बंधकों के अलावा हमास ने 12 थाइलैंड के नागिरकों को भी रिहा किया है. इसकी पुष्टि थाईलैंड के प्रधानमंत्री श्रेथा थाविसिन ने भी की है. उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि सुरक्षा विभाग और विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है कि 12 थाई भी रिहा हुए हैं. हमारे दूतावास के अफसर अगले एक घंटे में उन्हें लेने जाएंगे. 

क्या है सीजफायर डील
कतर और अमेरिका की मध्यस्थता के बाद इजरायल-हमास ने सीजफायर डील साइन की है. इस समझौते के तहत चार दिन तक दोनों ओर से गोलीबारी बंद रहेगी. इजरायल 150 फलस्तीनी कैदियों को रिहेगा करेगा. जबकि हमास 50 इजरायली कैदियों को छोड़ेगा.

पहली बार हुआ युद्ध विराम
गौरतलब है कि दोनों देशों के बीच बीते महीने की 7 अक्टूबर से जंग जारी है. अब तक इस जंग में गाजा के 14 हजार 800 से अधिक लोगों की मौत हो गई है. जबकि इजरायल में 1 हजार 200 लोग मारे गए. यह पहली बार है जब दोनों पक्षों के बीच युद्ध विराम हुआ है. 

ये भी पढ़ें- एक दिन के लिए टली इजरायल-हमास की सीजफायर डील, जानें क्या है इसके पीछे की वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़