'चार या उसे अधिक बच्चे पैदा करें और जीवन भर टैक्स देने से बचें', इस देश ने निकाला ऑफर

Hungary offers for avoid income tax: हंगरी ने कई उपायों की घोषणा की है जिनका उद्देश्य विवाह और परिवारों को बढ़ावा देना है, साथ ही आप्रवासन की दर पर अंकुश लगाना है. ‘अधिक बच्चे पैदा करें’ और आयकर बचाएं!

Written by - Nitin Arora | Last Updated : Jun 22, 2024, 11:53 AM IST
  • प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन ने खड़ा किया बड़ा सवाल
  • जनसंख्या को लेकर कई उपायों की घोषणा
'चार या उसे अधिक बच्चे पैदा करें और जीवन भर टैक्स देने से बचें', इस देश ने निकाला ऑफर

Hungary offers for avoid income tax: आयकर का भुगतान करना अक्सर औसत व्यक्ति के वित्त पर दबाव डाल सकता है, लेकिन क्या होगा यदि सरकार ऐसे उपाय पेश करती है जो आपको जीवन भर करों से छूट दे सकते हैं? बेशक यह मुफ्त में नहीं मिलेगा. हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन ने शुक्रवार को कई उपायों की घोषणा की जिसका उद्देश्य विवाह और परिवारों को बढ़ावा देना और आप्रवासन की दर को कम करना है. 'अधिक बच्चे पैदा करें.' आपने सही पढ़ा.

हंगरी, कई अन्य यूरोपीय देशों की तरह, घटती जन्म दर के कारण एक चुनौती का सामना कर रहा है. जनसंख्या में गिरावट को उलटने के लिए, हंगरी ने जन्म दर बढ़ाने के लिए कुछ उपायों की घोषणा की. विक्टर ओर्बन ने कहा, 'यूरोप में कम और केवल कम बच्चे पैदा हो रहे हैं. पश्चिम के लिए, [उस चुनौती का] जवाब आप्रवासन है.'

हंगरी सरकार की घोषणाएं
हंगरी सरकार द्वारा घोषित उपायों के तहत कम से कम चार बच्चों की परवरिश करने वाली महिलाओं को जीवन भर व्यक्तिगत आयकर से छूट दी गई है. सरकार ने बड़े परिवारों को बड़ी कारें खरीदने के लिए सब्सिडी की भी घोषणा की. सरकार ने यह भी घोषणा की कि वह जनसंख्या को बढ़ाने की कार्य योजना के अनुरूप 21,000 क्रेच स्थान खोलेगी.

विक्टर ऑर्बन ने कहा कि देश को ज्यादा हंगेरियन बच्चों की जरूरत है. हमें संख्या की जरूरत नहीं है. हमें हंगेरियन बच्चों की जरूरत है. 

खड़ा किया बड़ा सवाल
मिश्रित जनसंख्या वाले देशों की आलोचना करते हुए विक्टर ऑर्बन ने कहा, 'यूरोप के लोग ऐतिहासिक चौराहे पर आ गए हैं.' उन्होंने कहा कि ईसाई देश जल्द ही ऐसे देश बन जाएंगे जहां ईसाई अल्पसंख्यक होंगे और वापसी का कोई रास्ता नहीं होगा.'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़