स्पेस से पृथ्वी पर आने के पैसे दोगी तभी तुमसे शादी करूंगा, रूसी 'अंतरिक्ष यात्री' ने महिला को ठगा

रूसी अंतरिक्ष यात्री होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति ने एक महिला से शादी करने का वादा करके पृथ्वी पर उसकी वापसी यात्रा के लिए 27,000 पाउंड  लिए. शख्स ने जून में महिला से इंस्टाग्राम पर बातचीत शुरू की थी.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 11, 2022, 12:07 PM IST
  • आरोपी ने अंतरिक्ष यात्री बनकर महिला को प्यार के जाल में फंसाया
  • महिला से 27 हजार पाउंड यानी करीब 25 लाख रुपये की ठगी हुई
स्पेस से पृथ्वी पर आने के पैसे दोगी तभी तुमसे शादी करूंगा, रूसी 'अंतरिक्ष यात्री' ने महिला को ठगा

लंदन: यूं तो दुनिया में हजारों-लाखों लोग ठगी का शिकार होते हैं, लेकिन जापान की एक महिला से अनोखे तरीके से फ्रॉड हो गया है. महिला को एक पुरुष ने अंतरिक्ष यात्री बनकर चूना लगा दिया. महिला से कुल 27 हजार पाउंड यानी करीब 25 लाख रुपये की ठगी हुई है. नकली अंतरिक्ष यात्री ने महिला से कहा था कि अगर वह उसकी 'रॉकेट लैंडिंग फीस' का भुगतान कर सकती है तो वह उससे शादी करेगा. 19 अगस्त से 5 सितंबर के बीच, उसने अपने होने वाले पति को पांच अलग-अलग किश्तों में 4.4 मिलियन येन (£ 27,350) भेजा.

इस तरह रूसी अंतरिक्ष यात्री होने का दावा करने वाले एक व्यक्ति ने एक महिला से शादी करने का वादा करके पृथ्वी पर उसकी वापसी यात्रा के लिए 27,000 पाउंड से अधिक का भुगतान करने के लिए धोखाधड़ी की. 65 वर्षीय महिला ने कथित तौर पर उस ठग को बड़ी मात्रा में नकदी भेजी, जब उसने कहा कि वह अंतरिक्ष से "उड़ना" चाहता है और जापान में एक साथ एक नया जीवन शुरू करना चाहता है. शख्स ने जून में महिला से इंस्टाग्राम पर बातचीत शुरू की थी.

प्रोफाइल देखकर महिला फंस गई
महिला के मुताबिक उसके प्रेमी की प्रोफ़ाइल आकाशगंगा की यादृच्छिक तस्वीरों से भरी हुई थी. आरोपी ब्लागर ने यहां तक ​​​​दावा किया कि उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में काम किया, जहां अंतरिक्ष यात्रियों के पास फोन सेवा तक सीमित पहुंच है. धीरे-धीरे ये ऑनलाइन संबंध फलता-फूलता गया. 

फिर किया शादी का वादा
आरोपी ने महिला से कहा कि वह शादी के बंधन में बंधना चाहता है और घर लौटने के लिए रॉकेट और लैंडिंग शुल्क की लागत को कवर करने के लिए हजारों पाउंड की जरूरत है. उसने महिला से कहा: "मैं जापान में अपना जीवन शुरू करना चाहता हूं. यह 1000 बार कहना पर्याप्त नहीं होगा, लेकिन मैं इसे कहता रहूंगा. मैं तुमसे प्यार करता हूं." शादी करने के लिए, उसने कहा कि उसे पृथ्वी पर वापस आने के लिए पैसे की जरूरत है - और महिला को हजारों में से धोखा दिया गया था. उन्होंने दावा किया कि उन्हें एक सप्ताह की छुट्टी के खर्च, अंतरिक्ष स्टेशन से रॉकेट शुल्क और जापान में उतरने की लागत के लिए नकदी की जरूरत है. और अधिक पैसे मांगने के बाद अंततः उसे संदेह हुआ, और उसने पुलिस को "अंतरिक्ष यात्री" की सूचना दी. बताया जा रहा है कि मामले की जांच रोमांस स्कैम के तौर पर की जा रही है.

रोमांस घोटाला
जापान में रोमांस घोटाले बढ़ रहे हैं - पिछले साल, 14,498 मामले थे, दस साल पहले की तुलना में लगभग 67 प्रतिशत ऊपर, जब 8,693 थे. जापान एसोसिएशन फॉर कंज्यूमर पॉलिसी के निदेशक त्सुगुओ सकाई ने लोगों से आग्रह किया कि अगर उन्हें संदेह है कि वे किसी घोटाले के शिकार हैं तो वे पुलिस से संपर्क करें.

नेटफ्लिक्स पर द टिंडर स्विंडलर की रिलीज़ के बाद से रोमांस घोटाले सुर्खियों में रहे हैं - स्कैम आर्टिस्ट साइमन लेविएव के बारे में एक डॉक्टर जिन्होंने महिलाओं को लाखों पाउंड से ठगा. 32 साल के ब्रेज़ेन लेविएव पर टिंडर पर मिली महिलाओं में से दुनिया भर में 7.4 मिलियन पाउंड ठगने का आरोप लगाया गया है.

इसे भी पढ़ें- आरोपी ने अंतरिक्ष यात्री बनकर महिला को प्यार के जाल में फंसाया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़