ब्लैकलिस्ट होने की कगार पर पाकिस्तान, सहमे इमरान खान को साफ दिख रही बर्बादी

पूरी दुनिया को आतंक देने वाला पाकिस्तान बर्बाद और तबाह होने की कगार पर पहुंच गया है. ये बात खुद प्रधानमंत्री इमरान खान ने कही है. उन्होंने कहा कि अगर पाकिस्तान ब्लैकलिस्ट हुआ तो हम तबाह हो जाएंगे.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 29, 2020, 10:39 AM IST
    • पाकिस्तान पिछले दो सालों से FATF की ग्रे लिस्ट में
    • लगातार बढ़ रहा पाकिस्तान पर संकट
    • ब्लैकलिस्ट होने से पाकिस्तान बहुत डर रहा
ब्लैकलिस्ट होने की कगार पर पाकिस्तान, सहमे इमरान खान को साफ दिख रही बर्बादी

नई दिल्ली: पाकिस्तान (Pakistan)  बहुत बुरे संकट से गुजर रहा है. आने वाला समय पाकिस्तान के लिए बहुत खतरनाक और भयावह होने जा रहा है. ये बात खुद पाकिस्तान के पीएम ने स्वीकार की है. इमरान खान ने कहा कि यदि पाकिस्तान को FATF द्वारा ब्लैकलिस्ट लिया गया तो देश की अर्थव्यवस्था नष्ट हो जाएगी और पाकिस्तानी करेंसी को गिरावट का सामना करना होगा.

पाकिस्तानी रुपया होगा बर्बाद- इमरान खान

ब्लैकलिस्ट होने से पाकिस्तान बहुत डर रहा है. पाकिस्तान(Pakistan) के पीएम इमरान खान (Imran Khan) ने कहा कि इससे हमारी करेंसी प्रभावित होगी. पाकिस्तानी रुपया गिरेगा और हमें नहीं पता कि कितना. रुपये को बचाने के लिए हमारी पास विदेशी भंडार नहीं है. जब रुपया गिरता है, तो बिजली, गैस और तेल से लेकर सबकुछ महंगा हो जाएगा. एक बार हम ब्लैकलिस्ट हो गए तो हमारी पूरी अर्थव्यवस्था मुद्रास्फीति के कारण नष्ट हो जाएगी.

ग्रे लिस्ट में है पाकिस्तान (Pakistan)

 पाकिस्तान पिछले दो सालों से FATF की ग्रे लिस्ट में है. उसे वित्तीय सौदों में पारदर्शिता लाने और आतंकवाद के वित्तपोषण पर कार्रवाई करने के लिए अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए कई मौके मिल चुके हैं. FATF द्वारा कई बार डेडलाइन बढ़ाई गई है, लेकिन पाकिस्तान हर बार नाकाम रहा है.

नहीं संभल रहा पाकिस्तान तो भारत पर लगा रहे बेबुनियाद आरोप

इमरान खान ने आरोप लगाया कि भारत उसे FATF में धकेलने की कोशिशों में लगा हुआ है. उन्होंने कहा, ‘भारत पिछले दो वर्षों से पाकिस्तान पर एफएटीएफ का प्रतिबंध लगवाने की कोशिश में है.

क्लिक करें- जम्मू कश्मीर: पुलवामा में आतंक पर करारा प्रहार,3 आतंकी ढेर एक जवान को वीरगति

उन्होंने कहा कि भारत वह अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ मिलकर पिछले दो सालों से इस कोशिश में है कि हमें ब्लैकलिस्ट कर दिया जाए. यदि यह प्रतिबंध लग जाता है तो पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था तबाह हो सकती है. हमारी की स्थिति ईरान जैसी हो सकती है जिससे कोई अतंरराष्ट्रीय वित्तीय संस्थान कारोबार नहीं करना चाहेगा.

लगातार बढ़ रहा पाकिस्तान पर संकट

आपको बता दें कि पेरिस स्थित फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की अहम बैठक अक्टूबर में होने वाली है, जिसमें पाकिस्तानी पर कार्रवाई का फैसला होगा. FATF ने पाकिस्तान को ग्रे सूची में डाला हुआ है और उसे 2019 के अंत तक आतंकियों पर लगाम कसने के लिए कार्ययोजना लागू करने के लिए कहा था, लेकिन बाद में कोरोना महामारी के कारण इसकी समयसीमा बढ़ा दी गई.

ट्रेंडिंग न्यूज़