ईरान पहुंचा कासिम सुलेमानी का शव, लोगों का भारी हुजूम उमड़ा

ईरान के सैन्य कमांडर कासिम सुलेमानी का शव रविवार को ईरान की राजधानी तेहरान पहुंचा. उसके अंतिम दर्शनों के लिये लोगों का भारी हुजूम उमड़ पड़ा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 5, 2020, 04:19 PM IST
    • ईरान पहुंचा कासिम सुलेमानी का शव
    • अंतिम दर्शनों के लिये लोगों का भारी हुजूम उमड़ा
    • शव देखकर बिलखने लगे सुलेमानी के समर्थक
    • ट्रंप बोले- भारत में आतंकी हमले में सुलेमानी रहा शामिल
ईरान पहुंचा कासिम सुलेमानी का शव, लोगों का भारी हुजूम उमड़ा

दिल्ली: बगदाद हवाई अड्डे पर अमेरिकी सेना द्वारा किए गए मिसाइल हमले में ईरान के शीर्ष कमांडर सहित आठ लोगों की मौत हो गई थी. ईरान समर्थित कुद्स बल के प्रमुख और रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी की भी मौत हो गई थी. सुलेमानी का शव दक्षिण पश्चिम ईरान के अहवाज शहर में एयरबेस पर उतरा जहां उसे देखने के लिये लोगों की भारी भीड़ उमड़ी. आपको बता दें कि जनरल कासिम सुलेमानी का कद ईरान में इतना बड़ा था कि वो ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह अली खुमैनी के बाद दूसरा सबसे ताक़तवर शख़्स माना जाता था. 

शव देखकर बिलखने लगे सुलेमानी के समर्थक

जैसे ही कासिम सुलेमानी का शव दक्षिण पश्चिम ईरान के अहवाज शहर में एयरबेस पर उतरा, उसके अंतिम दर्शनों के लिये उसके समर्थक चिल्लाने लगे. कासिम सुलेमानी के जनाज़े में शामिल सभी लोग रोते-बिलखते दिखाई दिये. पूरे ईरान में उसके मारे जाने के बाद मातम छाया हुआ है. बता दें कि अमेरिका के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 'विदेश में अमेरिकी कर्मियों की सुरक्षा' के लिए स्पष्ट रक्षात्मक कार्रवाई करते हुए ईरान के रेवोल्यूशनरी गार्ड्स कमांडर कासिम सुलेमानी को मारने का आदेश दिया था.

ट्रंप बोले- भारत में आतंकी हमले में सुलेमानी रहा शामिल

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ये कहकर सनसनी फैला दी कि ईरान का जनरल कासिम सुलेमानी जो इराक में अमेरिकी मिसाइलो के हमले में मारा गया, उसने भारत में भी आतंकवादी हमले की साजिश रची थी. ट्रंप ने फ्लोरिडा में अपने मार-आ-लागो रिसोर्ट में कहा, "सुलेमानी ने अपने पागलपन में निर्दोष लोगों की हत्या की, नई दिल्ली और लंदन में आतंकी हमलों की साजिश रची." हालांकि ट्रंप ने स्पष्ट तौर पर नहीं बताया कि सुलेमानी ने भारत में किस तरह के आतंकवादी हमले की साजिश रची. लेकिन एक अनुमान के मुताबिक शायद वे साल 2012 में भारत में इजरायली राजनयिक की पत्नी की कार पर हुए बम हमले का उल्लेख कर रहे थे. 

क्लिक करें- क्या भारत में भी आतंकी हमले का जिम्मेदार था ईरानी जनरल सुलेमानी?

 ट्रंप ने कहा- पहले मार देना चाहिये था 

अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि ईरान के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी को तो हमें पहले ही ठिकाने लगा देना चाहिए था, हमने इतना इंतज़ार क्यों किया? उधर अमरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने बताया कि यह कदम जरूरी था क्योंकि ईरानी जनरल कासिम सुलेमानी बड़ी साजिश कर रहा था जो कि सैकड़ों अमरिकियों के लिए जान का खतरा बन सकती थी.

ये भी पढ़ें- ट्रम्प ने कहा कि सुलेमानी को तो पहले ही उड़ा देना चाहिए था

 

ट्रेंडिंग न्यूज़