बीजेपी नेता को मारने के लिए IS ने तैयार किया था सुसाइड बॉम्बर, रूस में आया पकड़ में

रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (FSB) ने कहा कि उन्होंने इस्लामिक स्टेट (IS) के एक आत्मघाती हमलावर को हिरासत में लिया है, जो भारत में आतंकी हमले की साजिश रच रहा था. उसके निशाने पर सत्ताधारी दल बीजेपी के एक नेता थे. उन्हें आत्मघाती हमला करके मारने की योजना था.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 22, 2022, 05:19 PM IST
  • सुसाइड अटैक की ली थी ट्रेनिंग
  • रूस से भारत भेजने की थी तैयारी
बीजेपी नेता को मारने के लिए IS ने तैयार किया था सुसाइड बॉम्बर, रूस में आया पकड़ में

नई दिल्लीः रूस की संघीय सुरक्षा सेवा (FSB) ने कहा कि उन्होंने इस्लामिक स्टेट (IS) के एक आत्मघाती हमलावर को हिरासत में लिया है, जो भारत में आतंकी हमले की साजिश रच रहा था. उसके निशाने पर सत्ताधारी दल बीजेपी के एक नेता थे. उन्हें आत्मघाती हमला करके मारने की योजना था.

आतंकी घटना को अंजाम देने की थी योजना
स्पुतनिक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, आईएस आतंकवादी हमले की साजिश रच रहा था. कथित आत्मघाती हमलावर की पहचान मध्य एशियाई क्षेत्र के एक देश के मूल निवासी के रूप में की गई है, जिसने भारत के सत्तारूढ़ हलकों के प्रतिनिधियों में से एक के खिलाफ खुद को उड़ाकर (सुसाइड बॉम्बर) आतंकवादी घटना को अंजाम देने की योजना बनाई थी.

एफएसबी ने दावा किया कि आतंकवादी को इस साल तुर्की में एक आईएस नेता की ओर से भर्ती किया गया था. बता दें कि रूस में आईएस प्रतिबंधित है.

सुसाइड अटैक की ली थी ट्रेनिंग
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरोपी ने अप्रैल से जून तक तुर्की में आतंक की ट्रेनिंग ली थी. उसे आईएस नेता ने सुसाइड बॉम्बर के रूप में आतंकी संगठन में भर्ती किया था. उसे सुसाइड अटैक की ट्रेनिंग भी दी गई. वह सोशल मीडिया ऐप टेलीग्राम के जरिए आईएस से जुड़ा था.

रूस से भारत भेजने की थी तैयारी
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो आतंकी संगठन ने आत्मघाती हमलावर को जरूरी दस्तावेजों के साथ रूस भेजा. इसके बाद उसे यहां से भारत भेजने की तैयारी थी. हालांकि, किस भारतीय नेता को मारने की साजिश बनाई गई थी, इस बारे में अभी जानकारी नहीं मिल पाई है.

खुफिया एजेंसियों ने जारी किया था अलर्ट

याद रहे कि एक दिन पहले खुफिया एजेंसियों ने अलर्ट जारी किया था कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई ने पंजाब में दहशत फैलाने की साजिश रची है. ये आतंकी हमला मोहाली और चंडीगढ़ में हो सकता है. 

यह भी पढ़िएः कोर्ट से इमरान खान को बड़ी राहत, आतंक निरोधी कानून के तहत दर्ज केस में मिली जमानत

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़