जैक डॉर्सी ने ट्विटर के इस फैसले पर क्यों जताई नाराजगी, क्या होने वाली है उनकी वापसी?

ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डॉर्सी मैं स्थायी ट्विटर बैन के खिलाफ हूं. आखिर ऐसे वक्त पर उनका ये बयान क्यों आया? इसे इस रिपोर्ट में समझिए..

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Apr 30, 2022, 02:55 PM IST
  • ट्विटर के पूर्व सीईओ ने जताया विरोध
  • कहा- ट्विटर पर स्थायी प्रतिबंध गलत है
जैक डॉर्सी ने ट्विटर के इस फैसले पर क्यों जताई नाराजगी, क्या होने वाली है उनकी वापसी?

नई दिल्ली: इन दिनों ट्विटर को लेकर नई-नई जानकारियां सामने आ रही हैं. पहले ट्विटर को एलन मस्क ने खरीदा, जिसके बाद घमासान शुरू हो गया. अब ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डॉर्सी ने शनिवार को कहा कि वह प्लेटफॉर्म के खातों पर स्थायी रूप से प्रतिबंध लगाने के खिलाफ हैं, जब तक कि वे अवैध गतिविधि में शामिल न हों.

डोनाल्ड ट्रम्प की ओर किया इशारा

अपने वित्तीय भुगतान फॉर्म ब्लॉक (पहले स्क्वायर) पर ध्यान केंद्रित करने के लिए नवंबर 2021 में ट्विटर छोड़ने वाले डॉर्सी ने किसी व्यक्ति का नाम नहीं लिया, लेकिन उनके ट्वीट ने अप्रत्यक्ष रूप से पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की ओर इशारा किया, जिन्हें पिछले साल कैपिटल हिल के मद्देनजर मंच से प्रतिबंधित कर दिया गया था.

डॉर्सी ने कहा, 'जैसा कि मैंने पहले कहा है, मुझे नहीं लगता कि कोई स्थायी प्रतिबंध (अवैध गतिविधि के अपवाद के साथ) सही है, या संभव होना चाहिए. यही कारण है कि हमें एक प्रोटोकॉल की आवश्यकता है.'

ट्विटर ने इन पोस्ट पर लगाया था प्रतिबंध

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के बेटे हंटर बाइडेन से संबंधित एक लेख प्रकाशित करने के बाद ट्विटर ने द न्यूयॉर्क पोस्ट पर भी अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया था.

ट्विटर की कानूनी प्रमुख विजया गड्डे पर हाल ही में टेस्ला के सीईओ एलन मस्क ने निशाना साधा था. मस्क कार्रवाई 44 बिलियन डॉलर में माइक्रो-ब्लॉगिंग साइट का अधिग्रहण करने के लिए तैयार हैं.

पूरे सिस्टम पर पुनर्विचार करने की जरूरत

डॉर्सी ने आगे कहा कि 'कुछ चीजों को तुरंत ठीक किया जा सकता है और अन्य को पूरे सिस्टम पर पुनर्विचार और फिर से लागू करने की आवश्यकता होती है'.

उन्होंने कहा, 'मेरे लिए यह महत्वपूर्ण है कि हमें इसके सभी रूपों में आलोचनात्मक प्रतिक्रिया मिले, लेकिन यह भी महत्वपूर्ण है कि हमें इसे संबोधित करने के लिए स्थान और समय मिले. यह सब सार्वजनिक रूप से किया जाना चाहिए.'

उन्होंने समझाया, 'मैंने हाल ही में ट्विटर से ब्रेक लेने की कोशिश की है, लेकिन मुझे कहना होगा कि कंपनी ने हमेशा अपनी जानकारी को देखते हुए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश की है. हमने जो भी निर्णय लिया वह अंत तक मेरी जिम्मेदारी थी. मामलों में हम गलत थे या बहुत दूर चले गए थे. हमने इसे स्वीकार किया और सही करने के लिए काम किया.'

इस सप्ताह की शुरूआत में, डॉर्सी ने कहा कि 'एलन एकमात्र समाधान हैं जिन पर मुझे भरोसा है, मुझे चेतना के प्रकाश का विस्तार करने के उनके मिशन पर भरोसा है'. मस्क ने यह कहा है कि अगर जनता के भरोसे का आनंद लेते रहना है तो ट्विटर को राजनीतिक रूप से तटस्थ रहना चाहिए.

तो क्या होने वाली है उनकी वापसी?

सवाल ये उठ रहे हैं कि क्या जैक डॉर्सी की बतौर सीईओ वापसी होने वाली है? ट्विटर के सीईओ पराग अग्रवाल को लेकर भी कई सारी बातें की जा रही हैं. कहा जा रहा है कि अब उनके लिए परेशानी बढ़ सकती है. साथ ही विजया गड्डे को भी मुसीबत झेलनी पड़ सकती है. ऐसे में डॉर्सी जिस तरह से एलन मस्क की तारीफ कर रहे हैं, उससे काफी कुछ इशारा होता दिख रहा है.

इसे भी पढ़ें- एलन मस्क ने ट्विटर खरीदा तो क्यों रोने लगीं ये महिला, सताने लगी पराग अग्रवाल वाली टेंशन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़