एस जयशंकर ने कहा, लद्दाख में तनाव का हो रहा है भारत-चीन संबंधों पर नकारात्मक असर

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने चीनी विदेश मंत्री से मुलाकात के दौरान कहा है कि लद्दाख में लंबे समय से चल रहे तनाव का भारत-चीन संबंधों पर नकारात्मक असर पड़ रहा है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2021, 09:43 AM IST
  • पिछले कई दिनों से चल रहा है तनाव
  • दोनों देशों के संबंधों पर असर
एस जयशंकर ने कहा, लद्दाख में तनाव का हो रहा है भारत-चीन संबंधों पर नकारात्मक असर

नई दिल्ली: विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने बुधवार को अपने चीनी समकक्ष से कहा कि पूर्वी लद्दाख में मौजूदा हालात के लंबे समय तक बने रहने से दोनों देशों के संबंध नकारात्मक तरीके से प्रभावित हो रहे हैं.

जयशंकर ने ताजिकिस्तान के दुशांबे में एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक के इतर चीन के स्टेट काउंसलर और विदेश मंत्री वांग यी से मुलाकात की.

सितंबर 2020 में मॉस्को में अपनी पिछली बैठक को याद करते हुए, विदेशमंत्री ने उस समय हुए समझौते का पालन करने और पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के साथ शेष मुद्दों को जल्द से जल्द हल करने की प्रक्रिया को पूरा करने की जरूरत पर जोर दिया.

तनाव का रिश्तों पर पड़ रहा है नकारात्मक असर
विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है, विदेश मंत्री ने स्टेट काउंसलर को बताया कि इस साल की शुरुआत में पैंगोंग झील क्षेत्र में सफल विघटन ने शेष मुद्दों को हल करने के लिए स्थितियां पैदा की थीं. उम्मीद थी कि चीनी पक्ष इस उद्देश्य के लिए हमारे साथ काम करेगा. विदेश मंत्री ने नोट किया कि शेष क्षेत्रों में स्थिति अभी भी अनसुलझी है.

जयशंकर ने याद किया कि दोनों पक्ष इस बात पर सहमत हुए थे कि मौजूदा स्थिति को लंबा खींचना किसी भी पक्ष के हित में नहीं है. उन्होंने कहा कि यह रिश्ते को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर रहा है.

सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखना संबंधों के विकास की नीव
भारत ने जोर देकर कहा कि सीमावर्ती क्षेत्रों में शांति बनाए रखना 1988 से संबंधों के विकास की नींव रहा है. जयशंकर ने कहा कि पिछले साल यथास्थिति को बदलने के प्रयासों ने 1993 और 1996 के समझौतों के तहत प्रतिबद्धताओं की अवहेलना की, जिसने अनिवार्य रूप से संबंधों को प्रभावित किया है.

बयान में कहा गया है, उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि पारस्परिक हित में दोनों पक्ष पूर्वी लद्दाख में एलएसी के साथ शेष मुद्दों के जल्द समाधान की दिशा में काम करते हैं. साथ ही, द्विपक्षीय समझौतों और प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन करते हैं.

दोनों मंत्रियों ने 25 जून, 2021 को डब्ल्यूएमसीसी की पिछली बैठक में दोनों पक्षों के बीच वरिष्ठ सैन्य कमांडरों की समझौता बैठक के एक और दौर का उल्लेख किया. वे इस बात पर सहमत हुए कि बैठक जल्द से जल्द बुलाई जानी चाहिए.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

 

ट्रेंडिंग न्यूज़