हिजबु्ल्लाह ने इजरायल पर दागे 200 रॉकेट, तबाही से लिया कमांडर की मौत का बदला

इजरायल और हमास के बीच शुरू संघर्ष के बाद से ही हिजबुल्लाह एक्टिव है और लगातार इजरायल पर हमले कर रहा है. इसके जवाब में इजरायल भी लगातार हमले किए जा रहा है, हालांकि पिछले कुछ दिनों से ये हमले काफी बढ़ चुके हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 4, 2024, 08:31 PM IST
  • हिजबुल्ला ने किया इजरायल पर हमला
  • अपने कमांडर की मौत का लिया बदला
हिजबु्ल्लाह ने इजरायल पर दागे 200 रॉकेट, तबाही से लिया कमांडर की मौत का बदला

नई दिल्ली: इजरायल और हमास के बाद अब इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष बढ़ गया है. लेबनानी हिजबुल्ला ग्रुप का दावा है कि उसने इजरायल के सैन्य ठिकानों पर 200 से ज्यादा रॉकेट दागे हैं. यह इजरायल पर हिजबुल्ला की ओर से किया गया अब तक का सबसे बड़ा हमला है. 

कमांडर की मौत का लिया बदला 
हिजबुल्ला ने हमले को लेकर कहा कि उसने अपने कमांडर की मौत का बदला लिया है. हमले के बाद से दोनों पक्षों के बीच पूर्ण रूप से युद्ध का एलान करने की आशंका जताई जा रही है. अगर ऐसा होता है तो मिडिल ईस्ट में गंभीर खतरा पैदा हो सकता है. यह दुनियाभर में चिंता का विषय है. 

कमांडर को किया ढेर 
इजरायल और हिजबुल्ला के बीच इजरायली सीमा पर काफी महीनों से तनाव चल रहा है. ये तनाव पिछले कुछ हफ्तों से काफी ज्यादा बढ़ गया. वहीं इजरायल की ओर से किए गए एक हमले में हिजबुल्लाह कमांडर की मौत हो गई थी, जिसे लेकर इजरायली आर्मी ने स्वीकार भी किया है कि बुधवार 3 जुलाई 2024 को उसने साउथ लेबनान में हिजबुल्लाह की एक रीजनल डिविजन का नेतृत्व करने वाले कमांडर मोहम्मद नामेह नासिर को ढेर किया था. 

संघर्ष से यूरोप में फैला डर 
इजरायल और हमास के बीच शुरू संघर्ष के बाद से ही हिजबुल्लाह एक्टिव है और लगातार इजरायल पर हमले कर रहा है. इसके जवाब में इजरायल भी लगातार हमले किए जा रहा है, हालांकि पिछले कुछ दिनों से ये हमले काफी बढ़ चुके हैं. इसको लेकर इजरायल ने संकेत भी दिए हैं कि हमास के खिलाफ अभियान समाप्त होने के बाद वह हिजबुल्लाह के खिलाफ लेबनान में कार्रवाई करेगा. कई जानकारों की मानें तो हिजबुल्ला के इजरायल पर हमला करने के बाद क्षेत्र के कई विद्रोही संगठन भी उसके साथ शामिल हो सकते है. वहीं यूरोप को डर है कि ऐसा होने पर शरणार्थियों कि समस्या बढ़ेगी, क्योंकि बड़ी संख्या में लोग शरण लेने के लिए यूरोप देशों का रूख कर सकते हैं. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़