गिलगिट बाल्टिस्तान के मुद्दे पर भारत ने Pakistan को लिया आड़े हाथ

भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव के बीच विदेश मंत्रालय ने पाकिस्तान के बर्बर स्वरूप की तीखी आलोचना की है. Pakistan की सेना और सरकार PoK में नागरिकों पर अत्याचार कर रही है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 25, 2020, 11:20 AM IST
    • भारत के मामलों पर बोलने का अधिकार आतंकी मुल्क को नहीं- विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता
    • गिलगिट और बाल्टिस्तान में चुनाव करवाने की पाकिस्तानी साजिश
गिलगिट बाल्टिस्तान के मुद्दे पर भारत ने Pakistan को लिया आड़े हाथ

नई दिल्ली: दुनियाभर में जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) के लोगों के मानवाधिकार का रोना रोने वाले आतंकी मुल्क (Terrorist Country) पाकिस्तान को भारत ने कड़ी फटकार लगाई है. पाकिस्तानी सरकार PoK पर अपना अधिकार जताने के लिए गिलगिट और बाल्टिस्तान में चुनाव करवाने की तैयारी कर रही है.

चुनाव करवाने के फैसले की भारत ने की आलोचना

आपको बता दें कि गिलगिट-बाल्टिस्तान में 15 नवंबर को विधानसभा चुनाव कराने के पाकिस्तान के फैसले की भारत ने गुरुवार को तीखी आलोचना की है.  भारत का कहना है कि सेना के कब्जे वाले इस क्षेत्र की स्थिति बदलने के किसी भी कार्य का कोई कानूनी आधार नहीं है. पाक अधिकृत कश्मीर पर भारत का सम्पूर्ण अधिकार है और PoK अखंड जम्मू कश्मीर का अभिन्न हिस्सा है जो हमेशा भारत का ही रहेगा.

क्लिक करें- LAC पर भारतीय सेना का सामना करने से पहले ही डर के मारे रोने लगे चीन के सैनिक

भारत के मामलों पर बोलने का अधिकार आतंकी मुल्क को नहीं- विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता

उल्लेखनीय है कि वर्चुअल मीडिया ब्रीफिंग में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने इस मुद्दे पर पाकिस्तानी नेतृत्व की ओर से दिए बयान का जिक्र करते हुए कहा कि पाकिस्तान को भारत के आंतरिक मामलों में टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है. उन्होंने कहा कि हमारी स्थिति हमेशा से ही स्पष्ट और समान रही है.  केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के सभी क्षेत्र भारत का अभिन्न अंग रहे हैं और आगे भी रहेंगे.

क्लिक करें- Bihar Election: NDA में सीट बंटवारे पर माथापच्ची, 'बड़े' और 'छोटे' भाई की लड़ाई

चुनाव करवाने की पाकिस्तानी साजिश

पाकिस्तानी इमरान सरकार ने चालबाजी और धोखाधड़ी करने के उद्देश्य से गिलगिट और बाल्टिस्तान में चुनाव करवाने का ऐलान किया था. पाकिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अल्वी ने बुधवार को गिलगिट-बाल्टिस्तान में चुनाव कराने के संबंध में अधिसूचना जारी की थी.  गिलगिट-बाल्टिस्तान में गत 18 अगस्त को ही विधानसभा चुनाव कराया जाना था, लेकिन कोरोना महामारी के चलते इसे स्थगित कर दिया गया था.

ट्रेंडिंग न्यूज़