मंकीपॉक्स की वजह से लग सकती है हेल्थ इमरजेंसी! 23 जून को WHO करेगा आपातकालीन बैठक

WHO Emergency Meeting: मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए  डब्लू एच ओ ने 23 जून को एक आपातकालीन बैठक बुलाई है. इस बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस बात का फैसला किया जाएगा कि, पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स को हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया जाय या नहीं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 15, 2022, 08:56 AM IST
  • WHO घोषित कर सकता है हेल्थ इमरजेंसी
  • तेजी से बढ़ रहे हैं मंकीपॉक्स के मामले
मंकीपॉक्स की वजह से लग सकती है हेल्थ इमरजेंसी! 23 जून को WHO करेगा आपातकालीन बैठक

नई दिल्ली. पूरी दुनिया अभी कोरोना महामारी से उबरने की तरफ तेजी से बढ़ रही है. इसी बीच एक बुरी खबर भी है. कोरोना महामारी के बाज तेजी से फैल रहे संक्रमण मंकीपॉक्स ने लोगों की चिंताएं बढ़ाना शुरू कर दिया है. पूरी दुनिया के कई देशों में मंकीपॉक्स तेजी से फैल रहा है. ऐसे में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के बीच एक आपातकालीन बैठक बुलाई है. 

घोषित हो सकती है हेल्थ इमरजेंसी

मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए  डब्लू एच ओ ने 23 जून को एक आपातकालीन बैठक बुलाई है. इस बैठक में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा इस बात का फैसला किया जाएगा कि, पूरी दुनिया में तेजी से फैल रहे मंकीपॉक्स को हेल्थ इमरजेंसी घोषित किया जाय या नहीं. WHO ने कहा है कि वह जल्द ही इस बात की पुष्टि करेगा कि मंकीपॉक्स एक 'अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल' है या नहीं. 

क्या कहा विश्व स्वास्थ्य संगठन ने

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख टेड्रोस अधानोम घेब्रेयेसस ने कहा कि, मंकीपॉक्स का प्रकोप असामान्य और चिंताजनक है. इस कारण से मैंने अगले सप्ताह अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य नियमों के तहत आपातकालीन समिति बुलाने का फैसला किया है, ताकि यह आकलन किया जा सके कि यह प्रकोप अंतरराष्ट्रीय चिंता का सार्वजनिक स्वास्थ्य आपातकाल है या नहीं."  

तेजी से फैल रहे हैं मंकीपॉक्स के मामले

बता दें कि पूरी दुनिया में मंकीपॉक्स के मामले काफी तेजी से फैल रहे हैं. ब्रिटेन में मंकीपॉक्स के 104 मामले सामने आए हैं. इसके अलावा अफ्रीका के देशों में भी मंकीपॉक्स का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है. 

ब्रिटेन की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक देश भर में मंकीपॉक्स के 470 मामले सामने हैं, जिनमें से अधिकांश समलैंगिक या ‘बाइसेक्सुअल’ पुरुषों में हैं. वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि कोई भी व्यक्ति संक्रमण की चपेट आ सकता है यदि वह मंकीपॉक्स से संक्रमित किसी व्यक्ति के शारीरिक संपर्क में आता है.  ब्रिटेन के बाद सबसे ज्यादा मामले स्पेन, जर्मनी और कनाडा में सामने आए हैं.

यह भी पढ़ें: रोहिंग्या शरणार्थियों की बढ़ती आबादी और अपराध ने बढ़ाया सिरदर्द, जानें पूरा मामला

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़