सैलरी बढ़ाने वाले व्यापारियों को जेल में ठूंस रहा ये देश, वजह ऐसी कि माथा पकड़ बैठेंगे आप

म्यांमार में सरकार ने इस हफ्ते कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने वाले अब तक 3 मोबाइल फोन की दुकान के मालिकों को अरेस्ट कर दिया है.  सरकार का मानना है कि व्यापारी ऐसा करके वहां के लोगों को महंगाई को लेकर भ्रमित कर रहे हैं. 

Written by - Shruti Kaul | Last Updated : Jul 4, 2024, 02:29 PM IST
  • म्यांमार में व्यापारियों को जेल में ठूंस रही आर्मी
  • कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने पर मिल रही सजा
सैलरी बढ़ाने वाले व्यापारियों को जेल में ठूंस रहा ये देश, वजह ऐसी कि माथा पकड़ बैठेंगे आप

नई दिल्ली: म्यांमार में व्यापारियों को अपने कर्मचारियों की तनख्वाह बढ़ाना उनपर भारी पड़ रहा है. इसके लिए व्यापारियों को देश की सैन्य सरकार की ओर से सजा का सामना करना पड़ रहा है. सरकार का मानना है कि व्यापारी ऐसा करके वहां के लोगों को महंगाई को लेकर भ्रमित कर रहे हैं.     

वेतन बढ़ाने पर गिरफ्तार हो रहे व्यापारी 
म्यांमार में काफी तेजी से महंगाई बढ़ रही है. इसके चलते कई व्यापारी अपने कर्मचारियों का वेतन बढ़ा रहें हैं. इसको लेकर वहां की सरकार ने अबतक 10 व्यापारियों को गिरफ्तार भी कर लिया है. 'न्यूयॉर्क टाइम्स' की एक रिपोर्ट के मुताबिक म्यांमार के माण्डले शहर में सरकार ने इस हफ्ते कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने वाले अब तक 3 मोबाइल फोन की दुकान के मालिकों को अरेस्ट कर दिया है. 

3 साल तक की हो रही जेल 
रिपोर्ट के मुताबिक सेना ने पाइ फ्यो जॉ नाम के एक मोबाइल शॉप के मालिक को भी गिरफ्तार किया है. सोशल मीडिया पर जैसे ही सरकार को पता चला कि पाइ फ्यो अपने कर्मचारियों का वेतन बढ़ाने वाले हैं तो उन्हें तुरंत अरेस्ट कर लिया गया. 'न्यूयॉर्क टाइम्स' से बात करते हुए एक लीगल एक्सपर्ट ने बताया,' म्यांमार की सैन्य सरकार ऐसा इसलिए कर रही है, क्योंकि उन्हें लग रहा है कि व्यापारी वेतन बढ़ाकर लोगों को देश में बढ़ती महंगाई को लेकर भ्रमित कर रहे हैं.'  ऐसा करने पर व्यापारियों को कम से कम 3 साल तक की जेल हो सकती है. आर्मी ने पाइ फ्यो की दुकान बंद करते हुए उसके बाहर एक नोटिस लगाया, जिसमें लिखा,' समुदाय की शांति और व्यवस्था में खलल डालने के लिए इस दुकान को बंद कर दिया गया है.'

महंगाई से परेशान आम जनता

पाइ फ्यो की दुकान में काम करने वाले एक कर्मचारी ने कहा,' वेतन बढ़ने से हम काफी खुश थे, लेकिन अब दुकान बंद हो गई है और अब मुझे कोई भुगतान नहीं मिलता है. हम जैसे सामान्य लोग महंगाई बढ़ने से काफी परेशान और निराश हैं.' म्यांमार सरकार की इस हरकत को लेकर ह्यूमन राइट्स लॉयर यू काइ मिंत ने कहा,' कीमतें बढ़ने पर दुकान मालिकों को गिरफ्तार करना किसी कानून का पालन नहीं है.' उन्होंने आगे कहा, 'म्यांमार में कानून केवल नाम के लिए मौजूद है. इसलिए कानूनी नजरिए से जुंता जो कुछ भी कर रहा है वह बेतुका है.' 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.   

 

ट्रेंडिंग न्यूज़