Omicron को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, डेल्टा से कम खतरनाक है ओमिक्रोन वैरिएंट

एक वरिष्ठ प्रोफेसर और चिकित्सक ड्रोर मेवोराच ने यह जानकारी साझा की है कि हमें बहुत सावधानी के साथ रहना है, लेकिन अगर हम वर्तमान में उपलब्ध जानकारी को देखें, तो यह मानने का कारण है कि वेरिएंट तेजी से फैल रहा है, लेकिन शायद यह इतना खतरनाक नहीं है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Dec 6, 2021, 04:11 PM IST
  • विश्व के 38 देशों में फैला ओमिक्रोन वैरिएंट
  • डेल्टा से अधिक संक्रामक है ओमिक्रोन
Omicron को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, डेल्टा से कम खतरनाक है ओमिक्रोन वैरिएंट

नई दिल्ली: अपने स्पाइक प्रोटीन पर 30 से अधिक उत्परिवर्तन के साथ ओमिक्रॉन वेरिएंट, डेल्टा, अल्फा और कोरोना वायरस के अन्य वेरिएंटों के रूप में खतरनाक नहीं हो सकता है, जिसने अब तक दुनिया भर में पांच मिलियन से अधिक लोगों की जान ली है. 

हालांकि, वेरिएंट अधिक संक्रामक प्रतीत होता है. इजराइल में हदासाह-हिब्रू यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के एक वैज्ञानिक ने इसकी जानकारी दी है.

विश्व के 38 देशों में फैला ओमिक्रोन वैरिएंट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, ओमिक्रॉन लगभग 38 देशों में फैल गया है, लेकिन अभी तक किसी की मौत नहीं हुई है.

एक वरिष्ठ प्रोफेसर और चिकित्सक ड्रोर मेवोराच को यरूशलेम पोस्ट को यह कहते हुए उद्धृत किया गया था, हमें बहुत सावधानी के साथ रहना है, लेकिन अगर हम वर्तमान में उपलब्ध जानकारी को देखें, तो यह मानने का कारण है कि वेरिएंट तेजी से फैल रहा है, लेकिन शायद यह इतना खतरनाक नहीं है.

दक्षिण अफ्रीका के तशवाने डिस्ट्रिक्ट ओमिक्रॉन वेरिएंट पेशेंट प्रोफाइल ने दिखाया कि पिछले दो हफ्तों में अस्पताल में भर्ती होने वाले 80 प्रतिशत लोग 50 वर्ष से कम आयु के लोग थे, जिनमें से अधिकांश को ऑक्सीजन समर्थन की आवश्यकता नहीं थी.

मेवोराच ने कहा, इसे कई तरीकों से समझाया जा सकता है, जिसमें रोगियों की कम उम्र भी शामिल है, या यह कि ओमिक्रॉन वेरिएंट का कोर्स हल्का है.

डेल्टा से अधिक संक्रामक है ओमिक्रोन

कुछ विशेषज्ञों ने यह भी सुझाव दिया है कि यदि ओमिक्रॉन अधिक संक्रामक लेकिन हल्का है, तो यह कोरोना को फ्लू के समान बना सकता है.

मेवोराच ने यह कहते हुए सहमति व्यक्त की कि यह वास्तव में दुनिया के लिए अच्छी खबर होगी. मुझे लगता है कि हमें टीकाकरण वाले लोगों के संक्रमित होने के संकेत मिले हैं, लेकिन ऐसा प्रतीत होता है कि उनकी बीमारी हल्की है.

अगर ऐसा है, तो उन्होंने कहा कि अलग-अलग परिदृश्य सामने आ सकते हैं.

उन्होंने कहा, हमें यह स्वीकार करने की आवश्यकता हो सकती है कि कुछ लोग बीमार होने जा रहे हैं और उनका इलाज एंटीवायरल उपचार के साथ करें जो उपलब्ध होने वाले हैं, या टीकों को अधिक प्रभावी होने के लिए थोड़ा सा बदलाव किया जा सकता है. हालांकि, मुझे वास्तव में यकीन नहीं है कि हमें इसे करने की आवश्यकता होगी. पहला विकल्प काफी अच्छा हो सकता है.

रिपोर्ट में कहा गया है कि मेवोराच ने यह भी आशा व्यक्त की कि बूस्टर द्वारा दी गई सुरक्षा लंबे समय तक चलेगी.

उन्होंने कहा, मैंने इम्यूनोलॉजिकल अध्ययनों में जो देखा है वह यह है कि बूस्टर वास्तव में एंटीबॉडी को बढ़ाता है, और मुझे लगता है कि यह लंबे समय तक चलने वाली प्रतिरक्षा देगा.

इस बीच, इजरायल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि इजराइल में ओमिक्रॉन कोविड-19 वेरिएंट के मामलों की संख्या सात से बढ़कर 11 हो गई है.

यह भी पढ़िए: कौन हैं म्यांमार की नोबल विजेता आंग सान सू, जिन्हें मिली है 4 साल कैद की सजा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़