ऑप्टिकल इल्यूजन: क्लिक करके देखिए क्या इस तस्वीर में धारियां चल रही हैं, एक ट्रिक से आप इसे रोक सकते हैं

ऑप्टिकल इल्यूजन: यह एक भयानक ऑप्टिकल भ्रम है. बैंगनी-और-पीली छवि ऐसी दिखती हैं जैसे ये चल रही हों. लेकिन सिर्फ आपकी आंखों के इस्तेमाल से इसे रोका जा सकता है. सब कुछ वैसा नहीं है जैसा कि इस इस ऑप्टिकल भ्रम के साथ लगता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 25, 2022, 12:00 PM IST
  • यह त्रि-आयामी और गतिमान लगती हैं
  • लेकिन वास्तव में स्थिर और सपाट है
ऑप्टिकल इल्यूजन: क्लिक करके देखिए क्या इस तस्वीर में धारियां चल रही हैं, एक ट्रिक से आप इसे रोक सकते हैं

नई दिल्ली: ऑप्टिकल इल्यूजन: यह तस्वीर देखिए. इसमें बनी बैंगनी और पीले रंग की सभी धारियां चल रही हैं. देर तक देखने पर लगता है कि सिर घूम रहा है. लेकिन आप इन धारियों को चलने से रोक सकते हैं. इसकी एक ट्रिक है.  क्या आप इसे कर सकते हैं?

क्या है इस तस्वीर में 
यह एक भयानक ऑप्टिकल भ्रम है. बैंगनी-और-पीली छवि ऐसी दिखती है जैसे कि यह त्रि-आयामी और गतिमान दोनों है, लेकिन वास्तव में स्थिर और सपाट है. सब कुछ वैसा नहीं है जैसा कि इस इस ऑप्टिकल भ्रम के साथ लगता है. 

यह भ्रमपूर्ण गति वाले एक उदाहरण ऑप्टिकल इल्यूजन है, जिसे गति भ्रम के रूप में भी जाना जाता है, जिसमें एक स्थिर छवि चलती हुई प्रतीत होती है. वे विपरीत रंगों, वस्तुओं के आकार और स्थिति का उपयोग करके गति को देखने के लिए मस्तिष्क को चकमा देकर काम करते हैं.

मस्तिष्क का खेल सारा
चूँकि हमारा मस्तिष्क प्रकाश में परिवर्तन को गति के रूप में पढ़ता है, ऐसा लगता है कि रेखाएँ गतिमान हैं. दिलचस्प बात यह है कि यह ट्रिक पूरी तरह से प्रभाव के लिए छवि पर अपनी आंखों को स्कैन करने वाले दर्शक पर निर्भर करती है.

कैसे रोक सकते हैं आप इस गति को
यदि आप अपनी निगाह छवि के केंद्र पर रखते हैं, तो भ्रम की गति धीमी हो जाती है या पूरी तरह से रुक भी जाती हैं.

वैज्ञानिक क्या कहते हैं
प्रकाशीय भ्रम अक्सर थोड़े मज़ेदार होते हैं, लेकिन वे वैज्ञानिकों के लिए भी महत्वपूर्ण हैं. मस्तिष्क की पहेलियाँ शोधकर्ताओं को मन की आंतरिक कार्यप्रणाली पर प्रकाश डालने में मदद करती हैं और यह अपने परिवेश के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करती हैं. लंदन में गोल्डस्मिथ्स यूनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिक और मानव धारणा विशेषज्ञ डॉ गुस्ताव कुह्न ने इस महीने की शुरुआत में कि भ्रम मस्तिष्क की हमारी समझ के लिए महत्वपूर्ण हैं.

"हम आम तौर पर धारणा को हल्के में लेते हैं, और शायद ही कभी उस कड़ी मेहनत के बारे में सोचते हैं जो रोज़मर्रा के कामों को पूरा करती है, जैसे कि आपके सामने एक कप कॉफी देखना," उन्होंने कहा. "दृश्य भ्रम धारणा में त्रुटियों को उजागर करते हैं, और वे छिपी हुई तंत्रिका प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण झलक प्रदान करते हैं जो हमें अपने आसपास की दुनिया को देखने की अनुमति देते हैं."

ये भी पढ़िए- 'मुझसे शादी करना चाहते थे 10 हजार लड़के, मैंने सबका दिल तोड़ किया ये काम'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़