पाकिस्तान के रक्षा खर्च में वृद्धि, प्रत्येक जवान पर खर्च होंगे 26 लाख, भारत करता है इतना

पाकिस्तान सैन्य बलों के लिए 1,453 अरब रुपये का आवंटन पिछले साल के 1,370 अरब रुपये के आवंटन से करीब 83 अरब रुपये अधिक होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 5, 2022, 02:10 PM IST
  • सैन्य बजट में यह लगभग छह प्रतिशत की वृद्धि है
  • प्रत्येक जवान पर सालाना खर्च 26.5 लाख रुपये है
पाकिस्तान के रक्षा खर्च में वृद्धि, प्रत्येक जवान पर खर्च होंगे 26 लाख, भारत करता है इतना

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के सैन्य बलों को अगले वित्त वर्ष के बजट में 1,400 अरब रुपये (7.6 अरब डॉलर) से अधिक का आवंटन मिलने की उम्मीद है. यह चालू साल के बजट से करीब 83 अरब रुपये अधिक होगा. मीडिया की खबरों में यह जानकारी दी गई है. 

छह प्रतिशत की वृद्धि
आमतौर पर बजट की घोषणा के समय सभी की निगाह रक्षा क्षेत्र के लिए आवंटन पर रहती है. ‘रिपोर्ट के अनुसार, सैन्य बलों के लिए 1,453 अरब रुपये का आवंटन पिछले साल के 1,370 अरब रुपये के आवंटन से करीब 83 अरब रुपये अधिक होगा. यह लगभग छह प्रतिशत की वृद्धि है. 

भारत के खर्च का एक-तिहाई भी नहीं
रिपोर्ट में कहा गया है कि रक्षा बजट में यह वृद्धि मुख्य से से कर्मचारियों से संबंधित खर्चों, वेतन और भत्तों पर की व्यय जाएगी. सूत्रों ने बताया कि पाकिस्तान में प्रत्येक जवान पर सालाना खर्च 26.5 लाख रुपये है, जो भारत के खर्च का एक-तिहाई भी नहीं बैठता. 

उन्होंने कहा कि ऐसे में 11.3 प्रतिशत की मुद्रास्फीति को लेने के बाद यह बढ़ोतरी 136 अरब रुपये की होनी चाहिए. मुद्रास्फीति को जोड़ने के बाद पाकिस्तान के सैन्य बलों को उनकी जरूरत से 53 अरब रुपये कम का ही आवंटन होगा. इन आंकड़ों के लिहाज से अगले वित्त वर्ष में पाकिस्तान का रक्षा बजट कुल व्यय का करीब 16 प्रतिशत बैठेगा. सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में हिस्सेदारी के हिसाब से यह मौजूदा साल के 2.54 प्रतिशत से घटकर 2.2 प्रतिशत रह जाएगा. 

ये भी पढ़िए- रेलवे रचने जा रहा है इतिहास, समुद्र के बीच 80 किलोमीटर की रफ्तार से दौड़ेगी ट्रेन
 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़