Corona Vaccine: फाइजर और भारत सरकार के बीच जल्दी हो सकता है समझौता

अमेरिकी फार्मा कंपनी फाइजर के सीईओ ने कहा है कि भारत सरकार और उनकी कंपनी के बीच कोरोना टीके की आपूर्ति को लेकर बातचीत अंतिम चरण में है. जल्दी हो सकता है दोनों के बीच समझौता. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 23, 2021, 12:06 AM IST
  • फाइजर की कोरोना वैक्सीन को लेकर जल्दी हो सकता है सरकार को कंपनी के बीच समझौता.
  • फाइजर के सीईओ के मुताबिक बातचीत अपने अंतिम दौर में है.
Corona Vaccine: फाइजर और भारत सरकार के बीच जल्दी हो सकता है समझौता

वॉशिंगटन: अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर के सीईओ डॉ अल्बर्ट बोर्ला ने मंगलवार को कहा कि कंपनी कोविड-19 टीकों की आपूर्ति के लिए भारत के साथ समझौते के आखिरी चरणों में है. साथ ही उन्होंने टिप्पणी की कि भारत में घरेलू स्तर पर विनिर्मित टीके ही भारतीयों के टीकाकरण अभियान का मूख्य स्तम्भ होंगे.

उन्होंने अमेरिका-भारत चेंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित किए जा रहे 15वें भारत-अमेरिका औषधि एवं स्वास्थ्य सेवा शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि फाइजर ने एक विशेष योजना बनायी है जिसके तहत भारत सहित मध्य और निम्न आय वाले देशों को इन टीकों की कम से कम दो अरब खुराक मिलेगी.

डॉ बोर्ला ने कहा, मुझे उम्मीद है कि हम जल्द ही भारतीय स्वास्थ्य सेवा अधिकारियों द्वारा भारत में उत्पाद को मंजूरी और सरकार के साथ समझौते को अंतिम रूप दे देंगे ताकि हम अपनी ओर से टीका भेजना भी शुरू कर सके. उन्होंने कहा कि सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया में हो रहा टीकों के स्थानीय विनिर्माण से भारतीयों के टीकाकरण की नींव हासिल होगी.

फाइजर के सीईओ ने कहा, लेकिन हमसे और साथ ही मॉडर्ना से भी अतिरिक्त एमआरएनए टीका हासिल करने से भी महत्वपूर्ण मदद मिलेगी.  उन्होंने कहा, इस समय हम भारत सरकार के साथ चर्चा कर रहे हैं. हम इस समझौते को अंतिम रूप के बिल्कुल आखिरी चरणों में हैं. पहले हमें भारत में इस टीके के लिए मंजूरी हासिल करने की जरूरत है. डॉ बोर्ला ने विश्वास जताया कि भारत में उनके टीके को मंजूरी मिल जाएगी और समझौता हो जाएगा.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़