LAC Tension: चीन तनाव के बीच नवंबर में 3 बार PM Modi के सामने होंगे जिनपिंग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग नवंबर में तीन अलग-अलग फोरम पर वर्चुअल बैठक में आमने-सामने होंगे. SCO के अलावा ब्रिक्स (BRICS) और जी-20 की बैठक में इन नेताओं का सामना होगा. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 22, 2020, 12:08 PM IST
    • रूस करेगा SCO की मेजबानी
    • अगले महीने पीएम मोदी होंगे तीन बार जिनपिंग के सामने
    • 17 सितंबर को ब्रिक्स सम्मेलन
LAC Tension: चीन तनाव के बीच नवंबर में 3 बार PM Modi के सामने होंगे जिनपिंग

लद्दाख: सरहद पर भारत और चीन के बीच बहुत तनाव है. दोनों देशों के बीच युद्ध जैसे हालात कई महीनों से बने हुए हैं. चीन को मोदी सरकार हर मोर्चे पर शिकस्त दे रही है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के नेतृत्व में भारतीय जवान वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर लगातार चीन को पटखनी गदे रहे हैं. हालांकि बड़ी बात ये है कि तमाम कोशिशों के बावजूद LAC पर अब भी हालात बहुत गंभीर हैं. 

अगले महीने पीएम मोदी होंगे तीन बार जिनपिंग के सामने

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग नवंबर में तीन अलग-अलग फोरम पर वर्चुअल बैठक में आमने-सामने होंगे. SCO के अलावा ब्रिक्स (BRICS) और जी-20 की बैठक में इन नेताओं का सामना होगा. एससीओ की 10 नवंबर को होने वाली बैठक के बाद 17 नवंबर को ब्रिक्स और 21 व 22 नवंबर को जी-20 की बैठक होनी है.

क्लिक करें- फिर टूटेगा पाकिस्तान: पुलिस की बगावत लिखेगी अलग सिंध देश की इबारत

रूस करेगा SCO की मेजबानी

आपको बता दें कि रूस SCO शिखर सम्मेलन की मेजबानी वर्चुअल माध्यम से करने जा रहा है. इस सम्मेलन का आयोजन 10 नवंबर को किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक, इस सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान भी शामिल हो रहे हैं. गौरतलब है कि जब से चीन और पाकिस्तान के साथ भारत का तनाव बढ़ा है तब से रूस और अमेरिका जैसे देशों की चिंताएं भी बढ़ गयी है. मोदी सरकार की वैश्विक कूटनीति का लाभ हिंदुस्तान को ये मिल रहा है कि उक्त मुद्दों पर किसी भी देश की हिम्मत भारत के खिलाफ बोलने की नहीं हुई. 

क्लिक करें- Bihar Election: BJP का संकल्प पत्र जारी, विकास को गति देने के लिये किये 11 प्रण

17 सितंबर को ब्रिक्स सम्मेलन

आपको बता दें कि 12वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन 17 नवंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित किया जाएगा. ब्रिक्स देशों के नेताओं की बैठक का विषय है, वैश्विक स्थिरता के लिए ब्रिक्स भागीदारी, साझा सुरक्षा और नवीन विकास. जी-20 लीडर्स समिट 2020 वर्चुअल रूप से 21-22 नवंबर को आयोजित किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि सऊदी अरब के किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद इसकी अध्यक्षता करेंगे. सीमा विवाद और SCO शिखर सम्मेलन के बाद दूसरी बार मोदी-जिनपिंग एक दूसरे से वर्चुअल फोरम पर रूबरू होंगे. ऐसे में सबकी निगाह बैठक में होने वाली बातचीत पर होगी. भारत और चीन के बीच लद्दाख के पूर्वी क्षेत्र में पांच महीनों से गतिरोध बना हुआ है. जिससे दोनों के रिश्तों में महत्वपूर्ण रूप से तनाव है. विवाद के हल के लिए दोनों पक्षों ने कई दौर की कूटनीतिक और सैन्य वार्ता की हैं लेकिन कोई सार्थक हल नहीं निकल सका है.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234

 

ट्रेंडिंग न्यूज़