42 साल बाद ब्रिटेन में लौटा उच्च संक्रामक पोलियो, जानें 6 लक्षण और हो जाएं सावाधान

दावा है कि दशकों में पहली बार ब्रिटेन में पोलियो फैल रहा है. स्वास्थ्य अधिकारियों ने ब्रितानियों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों की जांच कराएं. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 23, 2022, 11:54 AM IST
  • 1984 के बाद से संक्रामक पोलियो का पहला प्रकोप
  • देश को 2003 में पोलियो मुक्त घोषित किया गया था
42 साल बाद ब्रिटेन में लौटा उच्च संक्रामक पोलियो, जानें 6 लक्षण और हो जाएं सावाधान

लंदन: ब्रिटेन के सामने एक नई चुनौती आ गई है. 42 साल बाद वहां उच्च संक्रमित पोलियो वायरस मिला है. अधिकारियों का दावा है कि दशकों में पहली बार ब्रिटेन में पोलियो फैल रहा है. 

बच्चों की जांच कराने की अपील
स्वास्थ्य अधिकारियों ने ब्रितानियों से आग्रह किया कि वे अपने बच्चों की जांच करें. विशेषज्ञों ने अप्रैल से लंदन के सीवेज नमूनों की जांच की तो इस वायरस का बग मिला.  हालांकि यूके में अभी तक किसी भी मामले की पुष्टि नहीं हुई है और यूकेएचएसए ने कहा कि नमूने पूर्वी और उत्तरी लंदन में पाए गए. अभी जांच चल रही है और अभी तक पक्षाघात का कोई मामला सामने नहीं आया है. अधिकारियों का कहना है कि जनता के लिए जोखिम बहुत कम है.

इंपीरियल कॉलेज लंदन ने चताई चिंता
इंपीरियल कॉलेज लंदन में वैक्सीन महामारी विज्ञान अनुसंधान समूह के प्रमुख, प्रो निकोलस ग्रासली ने कहा कि चिंता है कि वायरस लंदन में स्थानीय रूप से फैल सकता है और अधिक व्यापक रूप से फैल सकता है.

मेडिक्स ने आज कहा कि यूके में पोलियो का उदय हमें याद दिलाता है कि इसे अभी तक समाप्त नहीं किया गया है. ब्रिटेन में पोलियो होने का आखिरी मामला 1984 में था और देश को 2003 में पोलियो मुक्त घोषित किया गया था. 1950 के दशक में एक टीका पेश किए जाने से पहले, महामारी के परिणामस्वरूप हर साल हजारों लोग लकवाग्रस्त हो जाते थे और सैकड़ों मौतें होती थीं.

ब्रिटेन में कैसे आया पोलियो वायरस
यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) के विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एक संक्रमित संभवतः पाकिस्तान, अफगानिस्तान या नाइजीरिया से आया हो सकती है. लेकिन बग अब उत्परिवर्तन के बाद दूसरों में फैल गया है.  स्वास्थ्य अधिकारियों ने अब स्रोत का पता लगाने और प्रभावित क्षेत्रों में टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए एक तत्काल जांच शुरू की है.

पोलियो के 6 लक्षण क्या हैं जिन्हें आपको जानना जरूरी है?
पोलियो वायरस से संक्रमित होने वाले अधिकांश लोगों में कोई भी लक्षण दिखाई नहीं देंगे. पोलियो वायरस संक्रमण वाले चार में से लगभग एक व्यक्ति में फ्लू जैसे लक्षण होंगे जिनमें निम्न शामिल हो सकते हैं:
गला खराब होना, बुखार, थकान, जी मिचलाना, सिरदर्द, पेट दर्द

बहुत ही दुर्लभ मामलों में, पोलियो आपकी मांसपेशियों का उपयोग करने में कठिनाई पैदा कर सकता है, आमतौर पर पैरों में. यह आमतौर पर स्थायी नहीं होता है. 

यूकेएचएसए में सलाहकार महामारी विज्ञानी डॉ वैनेसा सलीबा ने कहा: "वैक्सीन-व्युत्पन्न पोलियोवायरस दुर्लभ है और समग्र रूप से जनता के लिए जोखिम बेहद कम है. पोलियो एक संक्रामक रोग है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल सकता है और सबसे अधिक पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है. रोग तंत्रिका तंत्र पर हमला करता है और कुछ चरम मामलों में पक्षाघात का कारण बन सकता है, जिन्हें पूरी तरह से टीका नहीं लगाया गया है. 

ये भी पढ़िए- महिला ने मां के बनाए खिलौने से की शादी, अब दिया बेबी डॉल को जन्म

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  
 

ट्रेंडिंग न्यूज़