आज फिर रूस ने यूक्रेन के शहरों पर बरपाया कहर, मिसाइलों की बौछार

रूस ने यूक्रेन के बिजली संयंत्रों और अन्य प्रमुख बुनियादी ढांचों को निशाना बनाकर अपने हमले तेज कर दिए हैं. रूस की रणनीति के परिणामस्वरूप यूक्रेन के बड़े हिस्से पहले से ही बिजली कटौती का सामना कर रहे हैं.

Edited by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 31, 2022, 10:47 PM IST
  • रूसी हमलों से प्रमुख शहरों में हाहाकार.
  • राजधानी कीव में बिजली-पानी की आपूर्ति ठप.
आज फिर रूस ने यूक्रेन के शहरों पर बरपाया कहर, मिसाइलों की बौछार

कीव. रूस ने यूक्रेन में कीव, खारकीव और अन्य प्रमुख शहरों के महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचों को निशाना बनाकर सोमवार को सुबह ताबड़तोड़ हमले किए. यूक्रेन के अधिकारियों ने यह जानकारी दी. अधिकारियों के मुताबिक, इन हमलों के कारण यूक्रेन के इन शहरों में पानी और बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है. इस युद्ध को नौ महीने हो चुके हैं. रूस ने यूक्रेन के बिजली संयंत्रों और अन्य प्रमुख बुनियादी ढांचों को निशाना बनाकर अपने हमले तेज कर दिए हैं. रूस की रणनीति के परिणामस्वरूप यूक्रेन के बड़े हिस्से पहले से ही बिजली कटौती का सामना कर रहे हैं.

रूस के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि उसके सुरक्षाबलों ने ‘यूक्रेन की सैन्य कमान और ऊर्जा प्रणालियों को निशाना बनाकर हवा और पानी में मार करने वाले लंबी दूरी के हथियारों के साथ हमले किए.’ मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘इन हमलों के लक्ष्य हासिल कर लिए गए. सभी निर्धारित लक्ष्यों को निशाना बनाया गया.’ इस बीच, दुनिया भर में खाद्य संकट का खतरा पैदा करने वाली नाकाबंदी को फिर से लागू करने की रूसी धमकी के बावजूद सोमवार को यूक्रेन के बंदरगाहों से अनाजों से भरे हुए 12 जहाज रवाना हुए.

मिसाइल और ड्रोन हमलों की बौछार
यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्यामल ने कहा कि रूसी मिसाइलों और ड्रोनों ने 10 यूक्रेनी क्षेत्रों को निशाना बनाया और 18 बुनियादी ढांचों को क्षतिग्रस्त कर दिया, जिनमें से ज्यादातर ऊर्जा संयंत्र थे. उन्होंने कहा कि यदि यूक्रेनी सेना ने अधिकतर रूसी मिसाइलों को नहीं मार गिराया होता तो हमले के परिणाम बेहद गंभीर हो सकते थे. टेलीविजन पर राष्ट्रीय पुलिस के प्रमुख इहोर क्लाइमेंको ने अपने संबोधन में कहा कि सुबह के हमलों में 13 लोग घायल हुए हैं.

रूस के इन हमलों को यूक्रेन द्वारा कथित तौर पर इस सप्ताहांत काला सागर में रूसी बेड़े पर किए गए ड्रोन हमले को लेकर जवाबी कार्रवाई के रूप में देखा जा रहा है. यूक्रेन ने इन हमलों के आरोपों से इनकार किया है. यूक्रेन की राजधानी कीव के कई हिस्सों में तड़के धमाकों की तेज आवाजें सुनी गयीं. सुबह-सुबह अपने काम पर जाने की तैयारी कर रहे कई लोगों को आपातकालीन विभाग की ओर से मिसाइल हमलों के बारे में चेतावनी वाले संदेश मिले. शहर में इस दौरान करीब तीन घंटे तक हवाई हमलों के खतरे के सायरन बजते रहे.

80 प्रतिशत लोगों को पानी की आपूर्ति बाधित
कीव के मेयर वितोली कलितस्चको ने बताया कि हमलों के कारण यूक्रेन की राजधानी के एक हिस्से में बिजली व पानी की आपूर्ति ठप है. उन्होंने कहा कि कीव में रहने वाले करीब 80 प्रतिशत लोगों को पानी की आपूर्ति बाधित हुई है. लोगों को निकटतम पंप रूम और बिक्री केंद्रों से पानी खरीद कर भंडारण करने के लिए कहा गया है. कलितस्चको ने कहा कि शहर के करीब साढ़े तीन लाख घरों में बिजली की आपूर्ति करने वाले संयंत्र को ठीक करने के लिए स्थानीय अधिकारी जुटे हुए हैं.

यह भी पढ़िएः इमरान खान के कंटेनर से एक्सीडेंट में पत्रकार की मौत, रुक गया 'लॉन्ग मार्च'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़