कोविड-19 को मजाक समझना हो रहा है जानलेवा

अमेरिका में कई युवा कोरोना वायरस के संक्रमण को मजाक समझ रहे हैं. लेकिन इसका असर जानलेवा हो रहा है.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2020, 08:54 AM IST
    • अमेरिका में कोविड-19 पार्टियों का चलन
    • साबित हो रहा है जानलेवा
कोविड-19 को मजाक समझना हो रहा है जानलेवा

नई दिल्ली: अमेरिका में टेक्सास के एक 30 वर्षीय युवक को लगा था कि कोविड-19 महज़ एक धोखा है. इसी भुलावे में आकर वो शख़्स एक कोविड-19 पार्टी में शामिल हो गया जिसके बाद उसकी मौत हो गई.

मौत से ठीक पहले हुआ गलती का एहसास
सैन एंटोनियो के मेथोडिस्ट अस्पताल में भर्ती कराए गए उस व्यक्ति ने मौत से ठीक पहले नर्स को देखकर कहा कि ‘मुझे लगा था कि ये एक धोखा था लेकिन ऐसा नहीं है. मुझसे बहुत भारी गलती हो गई’.

इसी अस्पताल की चीफ मेडिकल ऑफिसर डॉ जेन एप्पलबी ने इस केस की जानकारी देते हुए आगाह किया कि ये महामारी अब भी कई लोगों को गंभीर नहीं लग रही. ख़ासतौर पर अमेरिका में मास्क पहनें या नहीं इसको लेकर एक बड़ी बहस चल रही है जिसमें मास्क ना पहनने की सिफारिश करने वाले कई समूह एक्टिव हैं. डॉ जेन ने कहा कि वो इस केस के बारे में जानकारी सिर्फ इसीलिए साझा कर रही हैं ताकि लोगों को ऐसी लापरवाहियों कि ख़िलाफ जागरूक किया जा सके. चिंताजनक बात ये है कि अमेरिका में कोविड-19 पार्टीज़ का एक बड़ा ट्रेंड शुरु हो चुका है.

क्या होती है कोविड-19 पार्टी?
कोविड-19 पार्टी एक ऐसा आयोजन होता है जहां कोरोनावायरस संक्रमित पेशेंट दूसरे ऐसे लोगों के साथ घुलता-मिलता है जिन्हें अब तक संक्रमण नहीं हुआ. इन पार्टीज़ को आयोजित करने वाले लोग कहते हैं कि वो इसके ज़रिए ये देखते हैं कि कोई इंफेक्ट होगा या नहीं. दरअसल वो साबित करना चाहते हैं कि कोरोनावायरस सच है या महज़ धोखा.

डॉ जेन ने बताया कि हाल के दिनों में कोविड-19 के मामलों में तेज़ी से इज़ाफा हुआ है और इंफेक्शन रेट 5 फीसदी से अचानक बढ़कर 22 फीसदी हो गया है. इसमें भी 20-30 साल के आयु वर्ग के पेशेंट्स सबसे ज़्यादा देखे जा रहे हैं जो गंभीर लक्षणों के साथ मेथोडिस्ट अस्पताल में भर्ती हो रहे हैं.

1,35,000 मौतों के बावजूद कोविड-19 पार्टियों की धूम
ये मूर्खता ही है कि अमेरिका में कोविड-19 के चलते हुई 1,35,000 मौतों के बाद भी युवाओं में जागरूकता की कमी के चलते ऐसी पार्टीज़ आयोजित हो रही हैं और लोग इनमें जोशख़रोश के साथ हिस्सा ले रहे हैं.

कोरोनोवायरस के बढ़ते हुए आंकड़े इसलिए भी चिंताजनक हैं क्योंकि इससे पता चलता है कि युवाओं के लिए कोविड-19 से बड़ा ख़तरा लापरवाही है.

कोविड-19 पार्टियों में चलती है लॉटरी, लगता है जैकपॉट
हाल ही में ऐसा ही एक मामला अमेरिका के अलाबामा में सामने आया था जहां ऐसी ही कोविड-19 पार्टी का आयोजन किया गया था.

ऐसी पार्टियों में कोविड-19 से इंफेक्टेड पेशेंट को आमंत्रित किया जाता है और फिर किसे कोविड होगा इसपर जुआं भी लगाया जाता है. यानि किसे सबसे पहले कोविड संक्रमण होगा इसे लेकर छात्रों में होड़ लग जाती है. सभी संक्रमित व्यक्ति के आस-पास रहते हैं, उससे घुलते-मिलते हैं. एक बड़े मर्तबान में पार्टी में आए सभी लोग पैसे डाल देते हैं और दांव इस बात पर लगाया जाता है कि जिसे भी सबसे पहले कोविड होगा वो ये सारा पैसा जीत जाएगा. इसके बाद जो भी छात्र सबसे पहले डॉक्टर से कोविड-19 इंफेक्शन होने का प्रमाण प्राप्त कर लेता है वो ये लॉटरी जीत जाता है.

गुप्त रखी जाती है कोविड-19 पार्टी
इस नए और जानलेवा ट्रेंड को लेकर कई चेतावनियां भी जारी की गईं ख़ासतौर पर विश्वविद्यालयों के छात्रों को लेकिन ये पार्टीज़ एक दम क्लोज़ सर्किट में आयोजित की जाती हैं ताकि आधिकारिक स्तर तक बात पहुंचने ना पाए. 

अलाबामा की कोविड-19 पार्टी की ख़बर आते ही सोशल मीडिया पर हड़कंप मच गया था.

यूनिवर्सिटी ऑफ अलाबामा ने एक ट्वीट करके कहा था कि, ‘हमें पिछले कई हफ्तों से कोविड-19 पार्टियां आयोजित किए जाने की अफवाहों का पता चल रहा है. हालांकि अभी तक किसी छात्र के ऐसी किसी भी पार्टी में शामिल होने की ख़बर की पुष्टि नहीं हो पाई है लेकिन हमारी जांच जारी है और हम इससे संबंधित जानकारियां जुटा रहे हैं’

अमेरिका में तेज़ी से फैल रहा है कोविड-19 पार्टियों का ट्रेंड
मामला अलाबामा का ही नहीं है. ऐसी ही कोविड-19 पार्टियों के आयोजन की ख़बर वॉशिंगटन के वाला वाला काउंटी (Walla Walla County) से भी आई थी. अधिकारियों के मुताबिक कम से कम 100 मामलों के ऐसी ही कोविड-19 पार्टियों की वजह से ही होने के प्रमाण दिखाई दिए थे.

इतना ही नहीं, इसी साल मार्च में केन्टकी के गवर्नर ने भी एक पब्लिक हेल्थ अपडेट देते हुए ये जानकारी साझी की थी कि उनके राज्य में भी कोविड-19 पार्टी के चलते एक मामला सामने आया था.

इसी साल 7 मई को वॉशिंगटन स्टेट के डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ ने भी कोविड-19 पार्टियों के ख़तरों को लेकर चेतावनी ट्वीट की थी और कहा था कि, ‘हमें ऐसी कोरोनावायरस पार्टियों की रिपोर्ट्स मिल रही हैं जहां असंक्रमित लोग कोविड-19 पेशेंट्स के साथ घुलते-मिलते हैं. उनका उद्देश्य ही होता है कि उन्हें किसी तरह कोविड हो जाए और ये एक बहुत बुरा आईडिया है. ये बेहद ख़तरनाक है. इससे लोग बेहद बीमार हो सकते हैं और ये जानलेवा भी साबित हो सकता है’

ऐसी ख़बरें आने के बाद अमेरिका में कई राज्यों के डॉक्टर्स ने भी ऐसी पार्टीज़ और इससे लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि की जिसके बाद कोहराम मच गया लेकिन इन पार्टियों में कमी आने के बजाय इज़ाफा ही हुआ है.

अब ऐसी ही कोविड-19 पार्टी अटेंड करने के बाद हुई टेक्सास के युवक की मौत ने अब तक सामने आ रही अफवाहों और ख़बरों पर मुहर लगा दी है. कोविड-19 धोखा नहीं है बल्कि एक जानलेवा महामारी है जिसे लेकर की गई लापरवाही मौत की शक्ल में सामने आ चुकी है लेकिन क्या अमेरिका के पार्टीबाज़ युवक इन ख़तरनाक पार्टियों से बाज़ आएंगे?

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़